Close

होम आइसोलेट मरीजों और डाक्टर्स के बीच कंट्रोल रूम बना संवाद का सशक्त माध्यम

Publish Date : 27/04/2021

– कंट्रोल रूम हेल्पलाइन नंबर 01251-297193 व 297393 तथा टोल फ्री नंबर 1075 पर संपर्क करें
– घर पर मरीज घबराएं नहीं, किसी अफवाह पर ध्यान न दें, कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना करें
झज्जर, 26 अप्रैल
होम आइसोलेट रखे गए माइल्ड कोरोना पीडि़त मरीजों से स्वास्थ्य विभाग की विशेषज्ञ टीमों द्वारा निरंतर संवाद किया जा रहा है। कोविड के जिला निगरानी अधिकारी एवं डिप्टी सी.एम.ओ. डॉ रणबीर सिंह ने बताया कि जिलाधीश जितेंद्र कुमार के निर्देशानुसार मरीजों से संवाद के लिए सिविल सर्जन कार्यालय सेक्टर 6 में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।
होम आइसोलेट मरीज घबराएं नहीं :
डिप्टी सीएमओ डा.रणबीर सिंह ने बताया कि होम आइसोलेट किए गए मरीजों के साथ विभाग की टीम प्रतिदिन टेलिफोन पर संवाद कर रही है। मरीज को किसी प्रकार की मेडिकल हेल्प की जरूरत होने पर तत्काल मेडिकल की टीम मरीज के घर पर पहुंच रही है। मरीज कंट्रोल रूम में किसी भी समय टेलिफोन कर मदद ले सकते हैं , डाक्टर्स से परामर्श कर सकते हैं। घर पर मरीज घ्बराएं नहीं, किसी अफवाह भी ध्यान न दें। कोई भी परेशानी होने पर तुरंत कंट्रोल रूम में फोन करें, तत्काल मदद मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड प्रोटोकॉल के अनुरूप बेहतर मेडिकल सेवा उपलब्ध कराई जा रही है।
जिलाभर में होम आइसोलेट से किया जा रहा है संपर्क :
जिला निगरानी अधिकारी ने बताया कि कंट्रोल रूम में आ रही कॉल का तत्काल समाधान किया जा रहा है। सभी होम आइसोलेट को निरंतर टेलिफोन के माध्यम से बताया जा रहा है कि किस तरह स्वास्थ्य लाभ लें और परिवार के अन्य सदस्यों से उचित शारीरिक दूरी बनाएं रखें।
24 घंटे सात दिन स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध :
डॉ.रणबीर सिंह ने बताया कि कंट्रोल रूम सिविल सर्जन कार्यालय परिसर सेक्टर 6 में बनाया गया और हेल्पलाइन नंबर 01251-297193 तथा 297393 जारी किया गया है। साथ ही सरकार की ओर से दिए गए हेल्पलाइन नंबर 1075 पर संपर्क कर कोरोना से बचाव संबंधित जानकारी व कोरोना संक्रमित व्यक्ति स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने बारे चिकित्सीय जानकारी 24 घंटे किसी भी दिन प्राप्त कर सकते हैं।
होम आइसोलेशन वालों की नियमित जांच कर रहा है स्वास्थ्य विभाग :
झज्जर जिला में कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन के मरीजों की नियमित स्वास्थ्य जांच नियुक्त टीम द्वारा की जा रही है। डीसी ने बताया कि सिविल सर्जन डा.संजय दहिया की देखरेख में ने जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के होम आइसोलेशन के रोगियों का चैकअप जांच टीम द्वारा किया जा रहा है और उन्हें दवाएं भी वितरित करते हुए स्वास्थ्य लाभ दिया जा रहा है। होम आइसोलेशन के हर रोगी पर स्वास्थ्य विभाग गंभीरता से मोनिटरिंग कर रहा है। उन्होंने बताया कि झज्जर प्रशासन सकारात्मक लक्ष्य के साथ कोरोना से दूरी बनाने के लिए सजग है। किसी भी कीमत पर संक्रमण की चैन को तोडऩे के लिए निरंतर प्रयासरत है और कोरोना की पॅाजिटिविटी दर में कमी लाने के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

dc_jjr