Close

स्वास्थ्य सुरक्षा के सार्थक परिणाम

Publish Date : 25/05/2021

झज्जर जिला का कोरोना पॉजिटिविटी रेट पहुंचा 2.3 फीसदी :
– एनसीआर में झज्जर जिला प्रशासन के बेहतर स्वास्थ्य प्रबंधन से 31.5 प्रतिशत कोरोना पॉजीटिविटी रेट घटकर हुआ 2.3
– स्वास्थ्य किट देते हुए होम आइसोलेशन के मरीज हो रहे हैं स्वस्थ, रिकवरी रेट में 93 प्रतिशत से अधिक
झज्जर, 24 मई
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में झज्जर जिला ने अपनी बेहतर स्वास्थ्य प्रबंधन सेवा व यूनिक ट्रेसिंग सिस्टम से कोरोना नियंत्रण पर छलांग लगाई है। मई माह के पहले सप्ताह में झज्जर जिला में पॉजीटिविटी की दर जहां 31.5 थी वहीं यह घटकर महज 2.3 फीसदी रह गई है। कोरोना की महामारी से निरंतर जारी लड़ाई में जिलावासियों के लिए यह खबर राहत भरी है। सकारात्मक दृष्टिïकोण, नेतृत्व की दूरदर्शिता, संक्रमण से सतर्कता, संसाधनों के कुशल प्रबंधन से प्रतिदिन पॉजीटिव केस की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है जिससे झज्जर जिला एनसीआर में अन्य जिलों का अब अनुकरणीय बन रहा है और कोरोना पॉजीटिविटी रेट कम होने के साथ ही रिकवरी रेट में निरंतर बढ़ोत्तरी स्वस्थ जिला बनने की ओर अग्रसर है।
सुरक्षात्मक स्वरूप से बनाई कोरोना से दूरी :
शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फैलाव रोकने की दिशा में झज्जर जिला प्रशासन ने पूरी सक्रियता दिखाई और महज 24 दिन के अंतराल में कोरोना पॉजीटिविटी रेट 31.5 फीसदी से घटकर 2.3 प्रतिशत हो गया। स्वास्थ्य सर्वे के तहत हर घर की दहलीज पर दस्तक देने के साथ ही प्रशासन की टीम ने परिवार के हर सदस्य का पूरा हेल्थ डाटा रिकार्ड लेते हुए सेंपलिंग में बढ़ोतरी की और कोरोना संक्रमण चैन को तोडऩे का प्रभावी काम किया है। डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि व्यवस्थित तरीके से पूरे सुरक्षात्मक स्वरूप के साथ कोरोना से दूरी बनाने में प्रशासन टीम ने पूरी सहयोगी भावना के साथ ही आमजन की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करते हुए कोरोना पर नियंत्रण किया है। डीसी संबंधित अधिकारियों के साथ निरंतर कोरोना से दूरी बनाए रखने के लिए योजनाबद्ध ढंग से बैठक करते हुए सुरक्षात्मक चक्र को मजबूत बना रहे हैं। झज्जर जिला में करीब 900 होम आइसोलेशन मरीज हैं जिन्हें समयानुसार स्वास्थ्य किट उपलब्ध कराई जा रही है औरा 93 प्रतिशत से अधिक कोरोना रिकवरी रेट झज्जर जिले का है।
मई के पहले सप्ताह में 31.5 प्रतिशत पॉजीटिविटी रेट अब घटकर हुआ महज 2.3 :
झज्जर जिला में कोरोना नियंत्रण को लेकर किए गए बेहतर प्रबंधों का ही परिणाम है कि झज्जर जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में दिनों दिन कोरोना पॉजिटिविटी रेट में कमी आई है तथा कोरोना से दूरी बनाते हुए रिकवरी रेट में प्रभावी ढंग से वृद्धि हो रही है। डीसी जितेंद्र कुमार ने बताया कि झज्जर जिला में कोरोना से बचाव की हर गतिविधि पर पूरी संजीदगी के साथ तथ्यों सहित रिकार्ड अपडेट किया जा रहा है। मई माह के आरंभ में झज्जर जिला के शहरी व ग्रामीण परिवेश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 31.5 फीसदी था जोकि निरंतर घटते हुए अब 2.3 हो गया है वहीं कोरोना से दूरी बनाते हुए संक्रमित स्वस्थ हो रहे हैं और 93 फीसदी से अधिक रिकवरी रेट झज्जर जिला का है।
ग्रामीण क्षेत्र का पॉजीटिविटी रेट 34.9 से घटकर 2.04 हुआ जबकि शहरी क्षेत्र का 2.5 प्रतिशत :
झज्जर जिला के ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण चैन पर अंकुश लगाने के लिए झज्जर जिला प्रशासन की पूरी टीम संजीदगी के साथ हर आयु वर्ग को जागरूक करते हुए स्वास्थ्य सेवाएं निर्बाध रूप से उपलब्ध करा रही है। ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो सुखद बदलाव नजर आया है। झज्जर ग्रामीण क्षेत्र में मई माह के पहले सप्ताह में कोरोना पॉजीटिविटी रेट 34.92 प्रतिशत था जोकि अब घटकर 2.04 हो गया है। शहरी क्षेत्र का कोरोना पॉजीटिविटी रेट मई माह के पहले सप्ताह में 29.9 था और निरंतर स्वास्थ्य के प्रति प्रशासन की सक्रियता व आमजन द्वारा स्वास्थ्य सुरक्षा के संकल्प के साथ कोरोना पॉजीटिविटी रेट में कमी आई है और अब शहरी क्षेत्र का कोरोना पॉजीटिविटी रेट 2.5 प्रतिशत हो गया है। झज्जर जिला कोरोना मुक्त होने की दिशा में सराहनीय कदम बढ़ा रहा है और जल्द ही कोरोना मुक्त जिला बनते हुए सार्थक संदेश पूरे प्रदेश में पहुंचेगा।

a