Close

शासन-प्रशासन की जानकारी आमजन तक सांझा करने में मीडिया की अहम भूमिका

Publish Date : 18/05/2021

कोरोना महामारी से बचाव के लिए मेगा वैक्सिनेशन कैंप का हुआ आयोजन :
– मीडिया सदस्यगण ने धारण किया वैक्सिनेशन के रूप में कोरोना सुरक्षा कवच :
– एसडीएम शिखा ने किया आमजन को वैक्सिनेशन के लिए प्रेरित
झज्जर, 18 मई
कोरोना महामारी के दौर में शासन-प्रशासन की योजनाओं व गतिविधियों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने में अपनी अतुलनीय भूमिका निभा रहे मीडिया व उनके परिजनों के स्वास्थ्य का ध्यान प्रभावी रूप से रखा जा रहा है। सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग व जिला प्रशासन की संयुक्त भागीदारी से स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से मंगलवार को कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा कवच के रूप में झज्जर जिला मुख्यालय पर वैक्सिनेशन कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में मीडिया सदस्यगण की कार्यशैली की सराहना करते हुए एसडीएम झज्जर शिखा ने पहुंचकर उन्हें प्रोत्साहित किया और अपील की कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सिनेशन निर्धारित आयु वर्ग के लिए बेहद जरूरी है।
वैक्सिनेशन स्वास्थ्य का मजबूत सुरक्षा चक्र : एसडीएम
मीडिया के लिए आयोजित वैक्सिनेशन कैंप के शुभारंभ अवसर पर एसडीएम शिखा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के दिशा-निर्देशानुसार प्रदेश भर में मीडिया सदस्यगण के लिए वैक्सिनेशन कैंप का आयोजन किया जा रहा है और इसी कड़ी में आज झज्जर में यह वैक्सिनेशन कैंप क्षेत्र के पत्रकार व छायाकार सदस्यों के स्वास्थ्य सुरक्षा की दिशा में अहम कदम है। उन्होंने कहा कि प्रशासन व आमजन के बीच मीडिया की सक्रिय भूमिका है और बेहतर तरीके से जन सेवाओं को प्रदान करवाने में सभी सजगता से अपनी जिम्मेवारी निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेगा वैक्सिनेशन कैंप के माध्यम से यह आमजन को जागरूक करने की सार्थक पहल है कि वैक्सिनेशन करवाते हुए हम स्वास्थ्य का मजबूत सुरक्षा चक्र तैयार करते हैं और कोरोना से दूरी बनाने में अपनी आहुति डाल रहे हैं। स्वास्थ्य सुरक्षा के दायित्व के साथ मीडिया सदस्यों सहित उनके परिवार को पूरा सहयोग प्रशासन की ओर से दिया जा रहा है। मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है और आपदा के इस दौर में स्तंभ को मजबूत बनाए रखने में मौजूदा हालात को देखते हुए वैक्सिनेशन एक सशक्त कड़ी है। उन्होंने कहा कि उम्मीद करते हैं कि वे प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से कोरोना वैक्सिनेशन प्रक्रिया के बारे में आमजन तक सकारात्मक ढंग से बात पहुंचाएंगे और स्वयं को सुरक्षित रखने के साथ ही पूरे परिवार, क्षेत्र, जिला को वैक्सिनेशन के रूप में कोरोना से बचाव करने के लिए सुरक्षा कवच धारण करने का आह्वान करेंगे। जन जागरूकता आज के समय बेहद जरूरी है और लोगों की नकारात्मक धारणा को प्रभावी रूप से मीडिया सकारात्मक स्वरूप के साथ स्वास्थ्य सुधार के लिए प्रदर्शित कर सकता है।
कोरोना से बचाव के लिए वैक्सिनेशन प्रक्रिया सुचारू चल रही : सीएमओ
सिविल सर्जन डा.संजय दहिया ने कहा कि कोरोना वैक्सिनेशन प्रक्रिया पूरे जिला में सुचारू रूप से चल रही है। मीडिया सदस्यगण के लिए मंगलवार को मैगा वैक्सिनेशन कैंप लगाकर स्वास्थ्य टीम द्वारा वैक्सिनेशन की गई। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला में कोरोना रोकथाम की दिशा में हर पहलू पर ध्यान दिया जा रहा है। किसी भी रूप से कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे के लिए स्वास्थ्य विभाग डीसी जितेंद्र कुमार के मार्गदर्शन में अपनी जिम्मेवारी निभाने में पूरा सक्षम है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को पहली डोज पत्रकारों को दी गई और इससे पूर्व भी समय अनुसार पत्रकारों को क्रमवार वैक्सिनेट किया गया है।
मेगा वैक्सिनेशन कैंप में डीआईपीआरओ दिनेश कुमार व एआईपीआरओ बहादुरगढ़ सतीश कुमार ने बताया कि विभाग की ओर से मीडिया सदस्यण के स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर दिए जाने वाले दिशा-निर्देशों की अनुपालना सजगता से की जा रही है। झज्जर के बाद बहादुरगढ़ क्षेत्र के मीडिया सदस्यगण के लिए भी कैंप का आयोजन करते हुए पूरे जिला के सभी मीडिया बंधुओं को कोरोना से बचाव का वैक्सिनेशन रूपी सुरक्षा कवच दिया जा रहा है। इस अवसर पर वैक्सिनेशन नोडल अधिकारी डा.संजीव मलिक व डा.विकास भी मौजूद रहे।

media