Close

व्यवस्थित ढंग से कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने की दिशा में प्रशासन सजग : सहकारिता मंत्री

Publish Date : 10/05/2021

सहकारिता मंत्री डा.बनवारी लाल ने ली झज्जर में अधिकारियों की बैठक
– महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के नियमों की पालना सुनिश्चित करने के दिए आदेश
– कोरोना चक्र को तोडऩे में झज्जर जिला प्रशासन की सक्रिय भागीदारी
झज्जर,10 मई
कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे के लिए झज्जर जिला प्रशासन की ओर से प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। जिला के अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों हेतु सुचारू ऑक्सिजन आपूर्ति सुनिश्चित करने सहित होम आइसोलेशन के मरीजों को भी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की कार्यशैली सकारात्मक है। यह बात हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कही। वे सोमवार को झज्जर जिला मुख्यालय पर कोविड रोकथाम को लेकर आयोजित समीक्षात्मक बैठक में बोल रहे थे। बैठक में डीसी जितेंद्र कुमार व एसपी राजेश दुग्गल ने जिला की प्रशासनिक गतिविधियों से विस्तार से अवगत कराया। सहकारिता मंत्री ने झज्जर जिला के होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों को दी जाने वाली स्वास्थ्य किट वितरण प्रक्रिया की भी शुरुआत की।
सहकारिता मंत्री डा.बनवारी लाल ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए सभी को आगे आना है और पूरे धैर्य के साथ आपदा की इस घड़ी का मुकाबला करना है। सरकार व प्रशासन की ओर से कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे के लिए भरपूर कोशिश की जा रही है और व्यापक संसाधनों के साथ कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य सुधार में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने झज्जर जिला में कोरोना पॉजिटिविटी दर में हो रही कमी तथा रिकवरी रेट में निरंतर हो रहे सुधार को स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से उठाए जा रहे कदमों का ही सुखद परिणाम बताया। उन्होंने बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्र में अधिक से अधिक ध्यान दिए जाने की जरूरत है, ऐसे में विशेष सैंपलिंग कैंप व वैक्सिनेशन कैंप लगाकर कोरोना संक्रमण फैलाव को प्रभावी तरीके से रोका जाए। उन्होंने कहा कि आवश्यक दवाओं व आवश्यक खाद्य सामग्री की किसी भी रूप से कालाबाजारी न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। निरंतर संबंधित विभागों की टीम मोनिटरिंग सुनिश्चित करें। उन्होंने सामाजिक संस्थाओं के सहयोग लेने के साथ ही पुलिस विभाग को महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा सप्ताह में पूरी सजगता व सतर्कता बनाए रखते हुए नियमों की पालना सुदृढ़ ढंग से करवाने के आदेश दिए।
गांव में ताश न खेलने व हुक्का एक साथ न पीने की सलाह : डा.बनवारी लाल
सहकारिता मंत्री डा.बनवारी लाल ने कहा कि जिला के ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे के लिए ग्रामीणों की सैंपलिंग अधिक से अधिक की जाए। साथ ही डा.बनवारी लाल ने जिला के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से आह्वान किया कि वे स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से आपदा के इस दौर में मास्क का उपयोग करें, एक दूसरे से उचित शारीरिक दूरी बनाए रखें और एक साथ बैठकर ताश खेलने व हुक्का न पीने की सलाह का पालन करें। उन्होंने कहा कि गांव में जागरूकता लाने के लिए प्रशासन की ओर से जागरूकता वाहन भी भेजे जा रहे हैं और धार्मिक स्थलों से मुनियादी भी कोरोना रोकथाम बारे की जा रही है। डा. बनवारी लाल ने कहा है कि सरकार ने कोविड-19 के दूसरे चरण के हालातों के मद्देनजर महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा को आगे बढ़ाने का निर्णय जनहित में लिया है। इस निर्णय के अनुसार महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाए।
झज्जर जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए है उचित प्रबंधन : डीसी
डीसी जितेंद्र कुमार ने बताया कि झज्जर जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों की देखभाल व्यवस्थित तरीके से हो रही है। जिला के सभी कोविड अस्पताल में एडमिट मरीजों हेतु अब तक 7 मीट्रिक टन ऑक्सिजन की आपूर्ति का वितरण किया जा रहा है और सोमवार सायं से ऑक्सिजन सप्लाई में बढ़ोतरी 8 एमटी तक की होगी। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए सरकारी व निजी अस्पताल में पर्याप्त बैड उपलब्ध हैं और निर्धारित कमेटी की अनुशंसा अनुसार ही जरूरतमंद मरीजों के लिए दवा की उपलब्धता सुनिश्चित की जाती है। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला के सभी अस्पताल के मुख्य गेट पर मरीजों व उनके परिजनों की सूचना के लिए एंबुलेंस, हॉस्पिटल व सैंपलिंग के रेट भी निर्धारित करते हुए रेट डिस्पले किए गए हैं।
पुलिस विभाग ने स्वास्थ्य विभाग को दिए 20 वाहन :
पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल ने बताया कि पुलिस विभाग की ओर से स्वास्थ्य विभाग झज्जर को कोरोना महामारी से बचाव में उपयोग हेतु 20 वाहन उपलब्ध कराए गए हैं। साथ ही कोरोना महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के नियमों की पालना दृढ़ता से की जा रही है। किसी भी रूप से नियमों की अवहेलना करने वालों पर कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। नाइट कर्फ्यू में पुलिस प्रशासन अंतर राज्य व अंतर जिला नाकों पर गहनता से अपनी ड्यूटी का निवर्हन कर रहे हैं।
यह रहे मौजूद :
इस अवसर पर एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार, एचसीएस मंगल तंवर, सीएमओ डा.संजय दहिया, आईएमए पदाधिकारी डा.राकेश गर्ग, भाजपा पदाधिकारी हरिप्रकाश यादव सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

co_minister