Close

विलेज आइसोलेशन सेंटर सिलानी का एसीएस डा.सुमिता मिश्रा ने किया दौरा

Publish Date : 16/05/2021

ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण चक्र फैलाव न हो इस पर रहेगा पूरा फोकस
झज्जर, 15 मई
कोरोना रोकथाम के लिए नियुक्त झज्जर जिला की नोडल अधिकारी एसीएस डा.सुमिता मिश्रा ने कहा कि कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के लिए कोविड टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है ताकि वास्तविक स्थिति का आंकलन करते हुए जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं समय पर उपलब्ध करा सकें। गांवों में प्रशासन की ओर से विलेज आइसोलेशन सेंटर भी विकसित किए गए हैं। एसीएस डा.सुमिता मिश्रा शनिवार को झज्जर जिला के गांव सिलानी में बने विलेज आइसोलेशन सेंटर का निरीक्षण कर रही थी। उन्होंने सेंटर में उपलब्ध व्यवस्थाओं को देखा और कोरोना से प्रभावित मरीजों को होम आइसोलेशन के रूप में सेवाएं विलेज आइसोलेशन सेंटर में देने को एक सकारात्मक कदम बताया। निरीक्षण के दौरान डीसी जितेंद्र कुमार, एसपी राजेश दुग्गल व सीईओ डीआरडीए त्रिलोकचंद सहित अन्य संबंधित अधिकारी साथ रहे।
एसीएस डा.सुमिता मिश्रा ने कहा कि झज्जर जिला में प्रारंभिक चरण में हॉट स्पॉट एरिया के अंतर्गत आने वाले गांवों में कम से कम दस बेड के साथ एक विलेज आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। उक्त सेंटर में सीईओ जिप व डीडीपीओ की देखरेख में इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराए गए हैं और स्वास्थ्य सेवाएं स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदत्त की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि पूरे देश के लिए यह चुनौती का समय है जिसका सभी को पूरी सूझबूझ के साथ सामना करना है। ग्रामीण क्षेत्र में टेस्टिंग को बढ़ाकर कोरोना से संक्रमित मरीजों को बेहतर व समय पर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के दृष्टिकोण से यह सेंटर शुरू किए गए हैं। जरूरत अनुसार उक्त सेंटर में ऑक्सीजन की सप्लाई भी दी जा रही है तथा अति आवश्यक होने पर ही सेंटर से मरीज को अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिनरात चिकित्सा अधिकारियों की उपस्थिति में सेंटर चलेंगे। निरीक्षण के दौरान विलेज आइसोलेशन सेंटर में मरीजों के लिए स्वास्थ्य किट भी एसीएस ने देखी और कहा कि कोरोना संक्रमण का फैलाव किसी भी रूप से न हो इसके लिए सेंटर के स्टाफ सदस्य पूरी सावधानी रखें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
डीसी जितेंद्र कुमार ने बताया कि फिलहाल 42 गांवों में सेंटर स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना से दूरी बनाने में विलेज आइसोलेशन सेंटर अहम हैं क्योंकि समय पर कोरोना के लक्षण पता होने पर परिजनों की सुरक्षा के लिए इन सेंटर में स्वास्थ्य सेवाएं ली जा सकती हैं। सीईओ जिला परिषद त्रिलोकचंद ने निरीक्षण के दौरान एसीएस को बताया कि झज्जर जिला में बने विलेज आइसोलेशन सेंटर में संबंधित बीडीपीओ के साथ ही ग्राम स्तर पर पंचायती राज विभाग के जेई व ग्राम सचिव को व्यवस्था प्रबंधन सैनेटाइजेशन व आइसोलेशन गतिविधियों में जिम्मेवारी दी गई है। उन्होंने बताया कि बहादुरगढ़ खंड के लिए पंचायती राज विभाग के कार्यकारी अभियंता अरविंद सिंह को नोडल अधिकारी लगाया गया है।
इस अवसर पर रेडक्रास सोसायटी सचिव प्रदीप कुमार, बीडीपीओ रामफल व स्वास्थ्य विभाग से डा.अचल त्रिपाठी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

visit_