Close

नमस्कार जी, कैसा है आपका स्वास्थ्य?

Publish Date : 17/05/2021

कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे के लिए ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे जारी :
– हर घर दस्तक दे हेल्थ अपडेट रिकॉर्ड कर रही हैं ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे टीम
झज्जर, 17 मई
नमस्कार जी, आपका स्वास्थ्य कैसा है, क्या आपके घर में कोरोना संक्रमित सदस्य है, आप या आपके परिवार के सदस्य किसी भी रूप से पिछले दिनों कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हैं, आपको या परिवार के किसी सदस्य को बुखार, खांसी, जुकाम या सांस लेने में कोई परेशानी तो नहीं। कुछ इस प्रकार के सवाल इन दिनों झज्जर जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में स्क्रीनिंग टीम के सदस्यों द्वारा डोर-टू-डोर सर्वे करते हुए पूछे जा रहे हैं। साथ ही स्वस्थ परिवार को घर रहकर कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे की सलाह भी दी जा रही है और यदि किसी परिवार के सदस्यों में कोई भी बीमारी का लक्षण मिलता है तो गांव में ही सेंपलिंग करते हुए आइसोलेट करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के लिए झज्जर जिला में योजनाबद्ध तरीके से कार्य हो रहा है।
ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे के ऑवर ऑल इंचार्ज एवं बेरी एसडीएम रविंद्र कुमार ने बताया कि झज्जर जिला में डीसी जितेंद्र कुमार के मार्गदर्शन में 264 गांवों में ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे टीमें हर घर में दस्तक दे रही हैं। कोरोना महामारी से बचाव के लिए डोर टू डोर सर्वे स्वास्थ्य सुधार का एक सशक्त माध्यम बन रहा है जिसमें गांव के परिवार के हर सदस्य का स्वास्थ्य डाटा प्रशासन के पास उपलब्ध हो रहा है। किसी भी रूप से संक्रमण का फैलाव न हो इसके लिए गांवों में सेंपलिंग प्रक्रिया भी अपनाई जा रही है और किसी भी बीमारी के लक्षण होने पर लोगों के सैंपल लेते हुए उपचार सेवा शुरू की जा रही है। कोरोना को हराने के लिए पूरा जिला प्रशासन संजीदगी के साथ अपना कार्य कर रहा है। महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग के साथ ही पंचायती राज विभाग के कर्मचारी संयुक्त रूप से झज्जर जिला में कोरोना की चैन को तोडऩे में अपनी जिम्मेदारी प्रभावी रूप से निभा रहे हैं।
डीसी जितेंद्र कुमार ने बताया कि झज्जर जिला में चारों उपमंडल के एसडीएम अपने-अपने उपमंडल में ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे को पूरी सक्रियता से करवाने में सहयोगी बन रहे हैं। सर्वे टीम की ओर से एकत्रित किए जा रहे डाटा का रिकॉर्ड रखते हुए स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के पर्याप्त प्रबंध भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से सुनिश्चित किए गए हैं। झज्जर एसडीएम शिखा, बादली एसडीएम विशाल कुमार, एसडीएम बहादुरगढ़ हितेंद्र शर्मा सहित सर्वे प्रक्रिया के ऑवर आल इंचार्ज एवं बेरी के एसडीएम रविंद्र कुमार भी स्वयं गंभीरता से पूरी मोनिटरिंग कर रहे हैं। गांवों में विशेष कैंप लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करने के साथ ही परिवार के सदस्यों का हेल्थ अपडेट रिकॉर्ड किया जा रहा है।

Health_