Close

झज्जर जिला ने ग्राम स्तर पर मजबूत सुरक्षा स्वास्थ्य तंत्र से मंद की कोरोना की रफ्तार :

Publish Date : 25/05/2021

झज्जर जिला के 116 गांवों के सार्वजनिक स्थलों पर विलेज आइसोलेशन सेंटर स्थापित
– प्रशासन द्वारा गठित 257 टीमों ने डोर टू डोर संभाला हेल्थ चेक अप सर्वे का काम
– घर के नजदीक ही कोरोना जांच व उपचार में ग्रामीणों के लिए मददगार बने विलेज आइसोलेशन सेंटर
झज्जर, 24 मई
कोरोना महामारी के दौरान संक्रमण की लहर के मौजूदा दौर में अब झज्जर जिला से निरंतर अच्छी खबरों का सिलसिला जारी है। ऑक्सीजन व आवश्यक दवाओं की कमी को दूर करने, जरुरतमंदों व गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत व अन्य सरकारी योजनाओं से मदद पहुंचाने के अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण से जनमानस के बचाव के लिए ग्राम स्तर पर आवश्यक स्वास्थ्य इंतजाम उपलब्ध करवाते हुए झज्जर जिला प्रशासन ने हरियाणा सरकार के दिशा-निर्देशानुसार व्यवस्थित प्रबंधन से एक मजबूत सुरक्षा चक्र स्थापित किया है।
डीसी जितेंद्र कुमार ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल कोविड प्रबंधन के लिए निरंतर आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे हैं और उनके निर्देशों की अनुपालना झज्जर टीम प्रभावी रूप से कर रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना से दिए गए मंत्र जहां बीमार-वहीं उपचार पर काम करते हुए झज्जर जिला ने सबसे पहले ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में कोविड मरीजों के लिए ऑक्सिजन की सुविधा के साथ साथ आवश्यक दवाएं, उपकरणों सहित अन्य संसाधनों में बढ़ोतरी की। साथ ही 116 गांवों में चौपालों, पंचायत घरों व सरकारी स्कूलों आदि सार्वजनिक स्थलों पर विकास एवं पंचायत विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग ने मिलकर 821 बेड क्षमतायुक्त विलेज आइसोलेशन सेंटर स्थापित किए गए। इन सेंटर्स पर थर्मामीटर, आक्सीमीटर, स्टीमर, बीपी चेक करने की मशीन, बेड व पंखे आदि का इंतजाम प्रशासन की ओर से किया गया है ताकि अपने घर से पास ही कोविड संक्रमित मरीज को आइसोलेशन की सुविधा स्वास्थ्यकर्मियों की देख-रेख में उपलब्ध हो सके। जिन मरीजों के घरों में आइसोलेशन की सुविधा नहीं है उनके लिए विलेज आइसोलेशन सेंटर मददगार साबित हो रहे हैं
3 टी सिस्टम : टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट से रूकी कोरोना की रफ्तार :
झज्जर जिला में प्रशासन की ओर से 3 टी सिस्टम – टेस्ट्र ट्रैक व ट्रीट से काम किया गया और इसी सकारात्मक विचारधारा के साथ कोरोना पर अंकुश लगाने में ठोस कदम उठाए गए। सरकारी व निजी स्वास्थ्य संस्थानों पर बढ़ते दबाव को कम करने के लिए प्रशासन की ओर से मजबूत एक्शन प्लान तैयार किया और पूरे जिला में 257 मल्टीडिसिप्लीनरी टीम को घर-घर जाकर स्वास्थ्य जांच करने की जिम्मेवारी सौंपी गई। महज सप्ताह भर के अंतराल में झज्जर जिला के सभी गांवों अधिकांश कवर कर लिए गए हैं और डोर-टूडोर चैकिंग में सामने आए किसी भी बीमारी के लक्षण के मरीजों को तुरंत प्रभाव से इलाज मुहैया कराया गया। झज्जर जिला में महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के नियमों की पालना गंभीरता से करवाई गई और अलर्ट मोड में रहते हुए कोरोना संक्रमण चक्र को काफी हद तक रोकने में भागीदारी प्रशासन ने सुनिश्चित की। समय रहते प्रशासन की सजगता व सतर्कता के सकारात्मक परिणाम आज देखने को मिल रहे हैं।

a