Close

घर में आइसोलेट होने की व्यवस्था नहीं होने पर विलेज आइसोलेशन सेंटर हैं सहयोगी

Publish Date : 17/05/2021

झज्जर जिला के 42 गांवों में बने विलेज आइसोलेशन सेंटर
– डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा- जरूरतमंद संक्रमित लोगों की व्यवस्था के लिए बनाए सेंटर
झज्जर, 17 मई
ग्रामीण क्षेत्र में प्रशासन की ओर से विकसित किए गए विलेज आइसोलेशन सेंटर उन जरूरतमंद संक्रमित मरीजों के लिए सहायक हैं जिनके घर में आइसोलेट होने की व्यवस्था नहीं है उन्हें जिला प्रशासन की ओर से बनाए गए विलेज आइसोलेशन सेंटर में रहने के लिए पूर्ण सहयोग दिया जा रहा है। झज्जर जिला में प्रारंभिक चरण में अभी 42 गांवों में विलेज आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं। कोरोना रोकथाम की दिशा में झज्जर जिला प्रशासन की ओर से सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं और विलेज आइसोलेशन सेंटर के रूप में संक्रमित मरीजों की देखभाल करने की सार्थक मुहिम झज्जर जिला में चल रही है।
डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि प्रथम चरण में अभी जिला के 42 गांवों में ये सेंटर शुरू किए गए हैं और दूसरे चरण में 3000 से अधिक की आबादी वाले गांवों में भी विलेज आइसोलेशन सेंटर बनाने की व्यवस्था प्रशासन की ओर से की गई है। उन्होंने बताया कि उक्त गांवों में बने आइसोलेशन सेंटर में पंचायत एवं विकास विभाग के माध्यम सहित ग्रामीणों के सहयोग से इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराया गया है। साथ ही रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से जिस प्रकार होम आइसोलेशन सेंटर के मरीजों के लिए स्वास्थ्य किट तैयार कर उसका वितरण किया जा रहा है ठीक उसी अनुरूप गांव के आइसोलेशन सेंटर में भी मौजूद कोरोना संक्रमित को स्वास्थ्य किट देने के साथ ही उनके स्वास्थ्य की नियमित देखभाल की जाएगी।
निरंतर सैनिटाइजेशन के साथ ही सफाई व्यवस्था पर है पूरा फोकस : त्रिलोकचंद
विलेज आइसोलेशन सेंटर के ऑवर ऑल इंचार्ज सीईओ डीआरडीए त्रिलोकचंद ने बताया कि झज्जर जिला में कोरोना रोकथाम के लिए व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि विलेज आइसोलेशन सेंटर में वही कोरोना संक्रमित मरीज का रखा जा रहा है जिनके घर में महामारी की इस स्थिति में अलग रहने का स्थान नहीं है। ऐसे में गांवों में चल रहे ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे के तहत जहां कहीं भी कोरोना संक्रमित मरीजों को घर में रहने में असुविधा हो रही है तो उन्हें प्रशासन की ओर से गांव में बनाए गए विलेज आइसोलेशन सेंटर में आइसोलेट करने का प्रबंध किया गया है। उन्होंने बताया कि उक्त विलेज आइसोलेशन सेंटर में रोजाना सफाई व्यवस्था करवाने सहित सैनिटाइजेशन करवाने की प्रक्रिया संबंधित अधिकारियों की देखरेख में करवाई जा रही है। वे स्वयं भी नोडल अधिकारी डीडीपीओ ललिता वर्मा के साथ संबंधित बीडीपीओज को समयानुसार आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे हैं और मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि उक्त विलेज आइसोलेशन सेंटर अधिकांश संबंधित गांव के राजकीय विद्यालयों में बनाए गए हैं और सभी खंडों के अंतर्गत आने वाले बीडीपीओ व्यवस्था पर नजर रखे हुए हैं। हर सेंटर में स्टिमर, मास्क व सेनिटाइजर की उपलब्धता है और संबंधित गांव के ग्राम सचिव की जिम्मेवारी तय की गई है कि सेंटर की हर व्यवस्था को दुरूस्त रखने में सक्रिय भूमिका अदा करें।
इन गांवों में बने विलेज आइसोलेशन सेंटर में बनाई बेड व्यवस्था :
विलेज आइसोलेशन सेंटर की नोडल अधिकारी एवं डीडीपीओ ललिता वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि झज्जर जिला के ग्रामीण क्षेत्र में प्रारंभिक चरण में हॉट स्पॉट एरिया को कवर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बादली खंड में गांव गुभाना के रावमावि में 10 बेड, दादरीतोए गांव के रावमावि में 10 बेड, बादली के राजकीय महाविद्यालय परिसर में 15 बेड, बहादुरगढ़ खंड के गांव आसौदा टोडरान के रावमावि में 25 बेड, गांव आसौदा सिवान के राकवमावि में 20 बेड, गांव छारा के रावमावि में 30 बेड, गांव डाबौदा खुर्द के रावमावि में 15 बेड, दुल्हेड़ा गांव की दर्शनपाना चौपाल में 15 बेड, गांव जाखौदा के राउवि में 20 बेड, गांव जसौर खेड़ी के राजकीय महिला महाविद्यालय परिसर में 25 बेड, खेड़ी जसौर गांव के राउवि में 10 बेड, लडरावण गांव के राउवि में 20 बेड, गांव लुहारहेड़ी के राउवि में 15 बेड, गांव लोवा कलां के राउवि में 15 बेड, मांडौठी गांव में कबोसिया पाना नई चौपाल में 20 बेड, मातन गांव में धीरजनपाना बड़ी चौपाल में 15 बेड, मेहंदीपुर गांव के रामवि में 15 बेड, निलौठी गांव के राकवमावि में 10 बेड, गांव नूना माजरा के राकवमावि में 20 बेड, गांव सांखौल के राउवि में 20 बेड, सराय औरंगाबाद की राठी चौपाल में 10 बेड, सौलधा के रावमावि में 20 बेड, बेरी खंड के दूबलधन गांव के राकवमावि में 15 बेड, झज्जर खंड के गांव भदानी के रावमावि में 10 बेड, गांव उखलचना के राप्रापा में 10 बेड, गांव तलाव के राकप्रापा में 10 बेड, माछरौली खंड के गांव पाटौदा के रावमावि में 20 बेड, गांव माछरौली के रावमावि में 20 बेड, गांव खुड्डन के राउवि में 20 बेड, खंड साल्हावास के गांव साल्हावास रावमावि में 10 बेड, तुंबाहेड़ी गांव के रावमावि में 10 बेड, गांव ढाकला के रावमावि में 10 बेड, खंड मातनहेल के गांव मातनहेल रावमावि में 10 बेड, खंड बेरी के सिवाना गांव, बादली खंड के एमपी माजरा, गांव जहांगीरपुर , मुनीमपुर, पेलपा, बुपनिया, गोयला कलां, माजरी व लाडपुर गांवों के राजकीय विद्यालयों में 10-10 बेड के विलेज आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं।

beds_