Close

गरीब व जरूरतमंद कोविड मरीजों को सरकार देगी इलाज हेतु आर्थिक सहयोग

Publish Date : 13/05/2021

इलाज के लिए गरीबी रेखा से नीचे वाले मरीजों को मिलेगा अधिकतम 35 हजार रुपए
झज्जर, 12 मई
कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों की देखभाल व जरूरतमंद गरीब मरीजों को आर्थिक सहयोग देने की दिशा में सरकार उल्लेखनीय भूमिका निभा रही है। डीसी जितेंद्र कुमार ने बताया कि कोविड मरीजों जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, को इलाज के लिए अब राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाएगी। हरियाणा सरकार के आदेशानुसार गरीबी रेखा से नीचे यापन करने वालों मरीजों को 35 हजार रुपए की अधिकतम राशि की सहायता दी जाएगी, जोकि कोरोना के संकट काल में संबंधित व्यक्तियों के लिए बहुत बड़ी राहत है।
डीसी जितेंद्र कुमार ने इस संबंध में संबंधित अधिकारियों की बैठक ली और बैठक में ऐसे मरीजों का पूरा रिकॉर्ड अपडेट रखने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि कोविड मरीज जो गरीबी रेखा से नीचे है व आयुष्मान भारत योजना के तहत सुविधा प्राप्त नहीं कर रहे हैं, को राज्य सरकार द्वारा कोविड उपचार अधिकृत निजी अस्पतालों में इलाज के लिए प्रतिदिन 5 हजार रुपए की सब्सिडी दी जाएगी जोकि अधिकतम 35 हजार रुपए प्रति मरीज होगी। यह राशि मरीज के डिस्चार्ज होने के समय बिल से कम कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों (जो कोविड के इलाज के लिए राज्य सरकार द्वारा अधिकृत हैं) में राज्य के भर्ती उपचारित मरीजों के लिए प्रतिदिन प्रति मरीज 1 हजार रुपए व अधिकतम 7 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि निर्धारित की गई है। यह राशि मरीज के डिस्चार्ज होने के बाद अस्पतालों के बैंक खातों में भेजी जाएगी।
डीसी ने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे ऐसे होम आइसोलेशन कोविड मरीजों को 5 हजार रुपए की एकमुश्त राशि चिकित्सा सहायता के रूप में दी जाएगी। यह राशि सीधे मरीजों के बैंक खातों में भेजी जाएगी लेकिन कोविड मरीजों का परिवार पहचान पत्र होना इसके लिए आवश्यक है। वहीं सरकार की तरफ से कोविड संबंधित सहायता के लिए हेल्पलाइन 1075 व जिला प्रशासन की ओर से 1950 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। डीसी ने कहा कि झज्जर जिला में कोई भी कोविड संक्रमित मरीज आर्थिक अभाव के कारण परेशान न हो इसकी पूरी मोनिटरिंग की जाए।
इस अवसर पर एचसीएस अधिकारी एवं कोविड कंट्रोल रूम प्रभारी डा.मंगल तंवर, ऑक्सीजन आपूर्ति नोडल अधिकारी एचसीएस अधिकारी रमित यादव, सिविल सर्जन डा.संजय दहिया ने कहा कि कोरोना रोकथाम में झज्जर जिला प्रशासन दिन रात कार्य कर रहा है और प्रयास है कि हर जरूरतमंद तक स्वास्थ्य सेवाएं निर्बाध रूप से पहुंचाई जाएं।

Meeting_