Close

कोरोना से उबरने वालों के लिए शुरू हुआ पोस्ट कोरोना केयर सेंटर ‘उमंग’

Publish Date : 25/05/2021

झज्जर व बहादुरगढ़ नागरिक अस्पताल में खुले उमंग सेंटर
– डीसी बोले, कोरोना से उबरने के बाद लोगों में तनाव और डिप्रेशन न हो इसके लिए उमंग सेंटर प्रभावी
झज्जर, 24 मई
कोरोना महामारी के दौरान संक्रमण का शिकार हुए कोरोना के मरीजों के स्वस्थ होने उपरांत उन्हें शारीरिक व मानसिक रूप से परिपक्व करने के लिए झज्जर जिला में दो पोस्ट कोरोना केयर सेंटर शुरू किए गए हैं। डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से झज्जर व बहादुरगढ़ नागरिक अस्पताल परिसर में उमंग केयर सेंटर की शुरूआत कर कर दी गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना से उबरने के बाद लोगों में तनाव व डिप्रेशन न हो इसके लिए उन्हें स्वास्थ्य सहयोग दिया जा रहा है।
डीसी ने कहा कि कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के लिए पोस्ट कोरोना केयर सेंटर ‘उमंग’ मनोवृत्ति को बदलने में सहायक रहेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर काफी हद तक घातक रही है और अनेक कोरोना संक्रमित मरीजों को इस दौरान मानसिक व शारीरिक परेशानी उठानी पड़ी है। ऐसे में इसका अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी लोगों को कई तरह की दिक्कतें आती हैं। इसे देखते हुए इस तरह के हालात से निपटने की तैयारी सरकार व प्रशासन की ओ से की गई है। ‘उमंग पोस्ट कोरोना केयर सेंटर की सुविधा नागरिक अस्पताल में करते हुए जनहित में बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने बताया कि सिविल सर्जन डा.संजय दहिया को पोस्ट कोरोना सेंटर की व्यवस्था की जिम्मेवारी देते हुए जरूरतमंद को राहत प्रदान करने कि दिशा में बेहतर कदम उठाने का आह्वान किया है।
सिविल सर्जन डा.संजय दहिया ने पोस्ट कोरोना केयर सेंटर उमंग के बारे में बताया कि कोरोना के मरीज ठीक होने के बाद भी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। ऐसे में सरकार ऐसे मरीजों के रखरखाव की तैयारी पूरी कर रही है। इसके लिए झज्जर जिला में बहादुरगढ़ व झज्जर नागरिक अस्पताल में स्पेशल वार्ड बनाए गए हैं। उक्त वार्ड में मेडिकल सुविधाओं सहित फिजियोथेरेपिस्ट और योग प्रशिक्षक तैनात कर दिए गए हैं जो कोरोना से रिकवर करने वाले लोगों को शारीरिक और मानसिक दिक्कतों से निजात दिलाएंगे। सीएमओ डा.दहिया ने बताया कि झज्जर नागरिक अस्पताल में बने उमंग केयर सेंटर में डा.मोनिल कादियान, डा.प्रीति, डा.विकास अहलावत, डा.ज्योति, डा.रोबिन, डा.अरूण कुमार, डा.विनोद व डा.मेनका की ड्यूटी लगाई गई है। इसी प्रकार बहादुरगढ़ नागरिक अस्पताल में बने उमंग केयर सेंटर में डा.सुखपाल, डा.चंद्रशेखर, डा.पलका, डा.अजय, डा.ममता, डा.संजू राठी की ड्यूटी लगाई गई है।

umang_