Close

ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे के तहत डोर टू डोर परिवारों का किया जा रहा है स्वास्थ्य परीक्षण

Publish Date : 18/05/2021

एडीसी जगनिवास की देखरेख में टीमें दे रही हैं गांव में दस्तक
– कोरोना से बचाव के मद्देनजर स्वास्थ्य सुधार के लिए प्रशासन के अहम कदम :
झज्जर, 18 मई
झज्जर जिला में ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे करते हुए गांव के हर घर की दहलीज पर प्रशासन की ओर से बनाई गई ग्राम स्तर टीमें दस्तक दे रही हैं। डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि हर घर के परिवार सदस्य का पूरा हेल्थ डाटा रिकार्ड करते हुए कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे की दिशा में प्रशासन अहम कदम उठा रहा है।
डीसी ने बताया कि झज्जर जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में डोर टू डोर स्वास्थ्य सर्वे की हर गतिविधि को मॉनिटर करने के लिए एडीसी जगनिवास को बतौर ऑवर आल इंचार्ज नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला में 264 टीमें समर्पण भाव से स्वास्थ्य सुधार को लक्ष्य मानते हुए कोरोना संक्रमण चक्र को रोकने में अपना अतुलनीय योगदान दे रही हैं। एडीसी जगनिवास ने बताया कि इस सर्वे में जहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित रोगियों की पहचान के लिए जिला के गांवों में डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है वहीं गांव के हर घर से परिवारके हर सदस्य का स्वास्थ्य संबंधित डाटा भी एकत्रित किया जा रहा है।
एडीसी जगनिवास ने बताया कि गांव स्तर पर गठित फील्ड टीमों ने चयनित गांवों में घर-घर जाकर सर्वे का कार्य किया है। ग्रामीणों के परिवार के सभी सदस्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की है। सर्वे टीम ग्रामीणों को कोविड नियमों के बारे में जागरूक भी कर रही है। परिवार में किसी को कोरोना के लक्षण जैसे सिरदर्द, बुखार, सूखी खांसी, बदन दर्द जैसी समस्याओं बारे जानकारी एकत्रित की जा रही है। सर्वे के दौरान लोगों का ऑक्सीजन लेवल जांचा जा रहा है। सर्वे टीम कोविड लक्षण पाए जाने पर व्यक्तियों के रैपिड टेस्ट करने के साथ ही उन्हें आइसोलेशन की सलाह भी दी जा रही है। इंफ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएएल) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन के मामलों के प्रोफार्मा प्रश्नावली तैयार की जा रही है।

survey_