बंद करे

माता भिमेश्वरी देवी मंदिर, बेरी

दिशा

मंदिर इतिहास और मंदिर किंवदंती

एक लोकप्रिय कहानी के मुताबिक, देवी को भीमेश्वरी नाम दिया गया है क्योंकि देवी की मूर्ति भीमा द्वारा स्थापित की गई थी। ऐसा माना जाता है कि महाभारत युद्ध की शुरुआत से पहले, भगवान श्री कृष्ण ने भीम से अपने कुलदेवी को कुरुक्षेत्र के युद्ध के मैदान में लाने और उससे आशीर्वाद लेने के लिए कहा। इसलिए, भीमा ने हिंगले पहाड़ के पास गए और अपने कुलदेवी से युद्ध के मैदान में जाने का अनुरोध किया। देवी आसानी से सहमत हो गई लेकिन एक शर्त निर्धारित की। उसने कहा कि वह उसके साथ जाएगी, लेकिन अगर उसने मूर्ति को रास्ते में रखा है तो वह आगे नहीं बढ़ेगी। रास्ते में भीम ने लघुशंका करने के लिए देवी की मूर्ति को एक बेरी पेड़ के नीचे रख दी। भीम को प्यास भी लगी थी। इसलिए, उन्होंने पानी निकालने के लिए जमीन पर अपने घुटने से  टक्कर दी। बाद में, जब उसने देवी की मूर्ति को उठाने की कोशिश की तो अचानक उसने इस शर्त को याद किया। भीम ने देवी का आशीर्वाद लिया और कुरुक्षेत्र गए। महाभारत युद्ध खत्म हो जाने के बाद, जब गांधीारी वहां से चली गई तो उसने अपनी कुल्देवी की मूर्ति देखी। गांधीारी ने एक ही स्थान पर एक मंदिर का निर्माण किया। गांधीारी द्वारा स्थापित मंदिर अब मौजूद नहीं है, लेकिन देवी की गद्दी अभी भी मौजूद है। आज, बेरी में देवी मां का  एक अद्भुत मंदिर बनाया गया है।

बेरी में, दो मंदिर हैं। प्रारंभ में, यह जगह एक घने जंगली थी जिसमें ऋषि दुर्ववास रह रहे थे। हर सुबह ऋषि ध्रुवसा बाहरी मंदिर में देवी की मूर्ति लाएंगे और दोपहर दोपहर में वह मूर्ति को भीतरी मंदिर में रखेगा। मूर्ति को आंतरिक मंदिर से बाहरी मंदिर तक ले जाने की यह प्रक्रिया अभी भी धार्मिक रूप से पालन की जा रही है। ऋषि दुर्वासा द्वारा गाए गए आरती अभी भी मंदिर में हर दिन प्रदर्शन किया जाता है।

फोटो गैलरी

  • माता भिमेश्वरी देवी अंदर वाला मंदिर मुख्य गेट
    माँ बेरी अंदर वाला मंदिर गेट
  • मां भीमेश्वरी देवी
    मां भीमेश्वरी देवी
  • तालाब_मंदिर
    मंदिर का तालाब

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

सबसे नजदीकी हवाई अड्डा इंदिरा गांधी हवाई अड्डा है जो केवल 54 कि.मी. है।

ट्रेन द्वारा

सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन झज्जर है जो कि 12 कि.मी. है।

सड़क के द्वारा

देश के प्रत्येक कोने से आप झज्जर के लिए बस या टैक्सी ले सकते है और बेरी के लिए प्रत्यके प्रमुख शहर से बसो व टैक्सी की व्यवस्था है।