बंद करे

सुखद अनुभव के साथ गृह जिलों में लौट रहे हैं प्रवासी श्रमिक

प्रकाशित तिथि : 08/05/2020

सुखद अनुभव के साथ गृह जिलों में लौट रहे हैं प्रवासी श्रमिक
– झज्जर जिला से 151 प्रवासी श्रमिकों को हिसार से मुजफ्फरपुर जाने वाली ट्रेन में भेजा
– स्वास्थ्य जांच के साथ ही उनके खान-पान की व्यवस्था सरकार की ओर से की
झज्जर, 7 मई
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सार्थक पहल पर झज्जर जिला के कृषि क्षेत्र से जुड़े 151 प्रवासी श्रमिकों को गुरूवार को हिसार रेलवे स्टेशन से उनके गृह जिला में भेजने की व्यवस्था जिला प्रशासन की ओर से की गई। झज्जर जिला मुख्यालय से रोडवेज की 5 बसों के माध्यम से उक्त प्रवासी श्रमिकों को हिसार रेलवे स्टेशन पहुंचाया गया जहां से वे अपने गंतव्य की ओर ट्रेन से रवाना हो गए।
उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने बताया कि विशेष रूप से पहले कृषि क्षेत्र से जुड़े प्रवासी श्रमिकों को हरियाणा सरकार की ओर से उनके घर भेजने की व्यवस्था की गई है, ऐसे में झज्जर जिला में प्रारंभिक चरण में गुरूवार को 151 प्रवासी श्रमिकों को पूरे स्वास्थ्य जांच उपरांत बसों में बिस्कुट व पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए हिसार के लिए रवाना किया गया। सुरक्षा की दृष्टिï से श्रमिकों के साथ पुलिस टीम भी रेलवे स्टेशन हिसार तक भेजी गई। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के तहत चल रहे लॉकडाउन में प्रवासी श्रमिकों को उनके घर पहुंचाने का कार्य मुख्यमंत्री की सकारात्मक सोच का परिणाम है। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला में प्रवासी श्रमिकों को भेजने के लिए नोडल अधिकारी के रूप में सीटीएम डा.सुभिता ढाका को लगाया गया है। साथ ही जिला के चारों एसडीएम अपने उपमंडल से संबंधित संपूर्ण जानकारी रिकार्ड सहित नोडल अधिकारी को देंगे ताकि निरंतर प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह जिलों तक पहुंचाया जा सके। उपायुक्त ने कहा कि गृह राज्य में जाने के इच्छुक प्रवासी श्रमिक, नागरिक व छात्र आदि सरकार द्वारा जारी किए गए केंद्रीकृत लिंक https://edisha.gov.in/eForms/MigrantService पर अपना पंजीकरण करवाएं ताकि पूरी व्यवस्था व स्वास्थ्य सुरक्षा के तहत उन्हें भेजा जा सके। उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिक टोल फ्री नंबर 1950 से भी जानकारी ले सकते हैं।
सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जा रहा है पूरा ध्यान : सीटीएम
प्रवासी श्रमिकों को भेजने के लिए नियुक्त की गई नोडल अधिकारी एवं सीटीएम डा.सुभिता ढाका ने बताया कि सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखकर श्रमिकों को बसों में बैठाकर हिसार रेलवे स्टेशन के लिए भेजा गया है। उन्होंने बताया कि सरकार व प्रशासन में सभी श्रमिकों के लिए हर सुविधाएं मुहैया कराई हैं उन्हें बिना किसी खर्चे के उनके अपनों के बीच भेजा जा रहा है। इतना ही नहीं उनके खाने पीने की व्यवस्था भी प्रशासन सरकार की तरफ से उनकी यात्रा शुरू होने से समाप्ति तक की जा रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वयं प्रवासी श्रमिकों को भेजने की पूरी प्रक्रिया की मोनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला के प्रवासी श्रमिकों को भेजने से पूर्व शैल्टर होम में बुलाकर उनके स्वास्थ्य की जांच करने सहित अन्य आवश्यक रिकार्ड बनाया जाता है और उसके बाद ही उन्हें उनके गृह जिलों में भेजने की प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर से उन्हें प्रदत्त की गई सेवाओं का वे अच्छा अनुभव लेकर अपने घरों को लौट रहे हैं।

घर-वापिस