बंद करे

सीएसआर के तहत स्वास्थ्य सुरक्षा का मजबूत तंत्र विकसित करने में झज्जर जिला अग्रणी

प्रकाशित तिथि : 16/05/2021

होम आइसोलेशन मरीजों को स्वास्थ्य सुरक्षा किट का वितरण किया सुनिश्चित
– एसीएस डा.सुमिता मिश्रा ने कोरोना रोकथाम को ली अधिकारियों की बैठक
झज्जर, 15 मई
कोरोना रोकथाम की दिशा में सकारात्मक कदम बढ़ाते हुए होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को सामुदायिक सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत स्वास्थ्य किट देने वाला झज्जर जिला हरियाणा का पहला जिला है। बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के साथ एनसीआर क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के लिए हर स्तर पर पुख्ता प्रबंध जिला प्रशासन ने सुनिश्चित किए हैं। यह जानकारी हरियाणा सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं झज्जर जिला की कोविड नोडल अधिकारी डा.सुमिता मिश्रा ने दी। डा.मिश्रा शनिवार को झज्जर कांफ्रेंस हाल में कोरोना रोकथाम की दिशा में उठाए जा रहे कदमों की समीक्षात्मक बैठक ले रही थी।
डीसी जितेंद्र कुमार व एसपी राजेश दुग्गल ने महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत नियमों की अनुपालना करने बारे विस्तार से जानकारी दी।
व्यवस्थित ढंग से होगा स्वास्थ्य किट का वितरण : डा.मिश्रा
नोडल अधिकारी एसीएस डा.सुमिता मिश्रा ने कहा कि झज्जर जिला में अब तक स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार 1211 एक्टिव केस हैं जिनमें से 1106 होम आइसोलेशन में हैं। ऐसे में होम आइसोलेशन के मरीजों की देखभाल प्रभावी ढंग से की जा रही है। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला प्रशासन की ओर से जिला की औद्योगिक इकाइयों के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए सामुदायिक सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर)के तहत स्वास्थ्य किट तैयार की गई हैं जोकि रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से होम आइसोलेशन मरीजों तक पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। उन्होंने बताया कि सीएसआर के तहत झज्जर जिला में स्वास्थ्य सुरक्षा की दिशा में निरंतर भागीदार बनाते हुए स्वास्थ्य सुरक्षा चक्र को मजबूत किया जा रहा है।
साझा प्रयास ही स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए अहम :
एसीएस डा.सुमिता मिश्रा ने कहा कि झज्जर जिला प्रशासन शासन-प्रशासन सहित सामाजिक संस्थाओं के सांझे प्रयास के साथ ही स्वास्थ्य सुरक्षा का लक्ष्य सामने रख आगे बढ़ रहा है। किसी भी रूप से कोरोना संक्रमित मरीज को परेशानी न हो इसके लिए सामाजिक संगठनों के सदस्यगण प्रशासन के साथ मिलकर हर जरूरतमंद को पूरा करने में अपना अतुलनीय योगदान दे रहे हैं। डा.मिश्रा ने बताया कि कोरोना रोकथाम के मद्देनजर अब एनजीओ को जिला में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से जोड़ते हुए उक्त क्षेत्र में मुहैया कराई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के क्रियान्वयन में सहभागी बनाया जाएगा।
पर्याप्त ऑक्सीजन आपूर्ति के साथ ही बेड व्यवस्था दुरूस्त : डीसी
डीसी जितेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि झज्जर जिला में कोरोना रोकथाम के मद्देनजर जिला प्रशासन के पास अब नियमित तौर पर 8.5 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है और सरकारी व निजी अस्पतालों में अब तक आईसीयू व ऑक्सीजन सुविधा के साथ 315 बेड कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए उपलब्ध हैं। झज्जर नागरिक अस्पताल के विस्तारीकरण के रूप में 250 बेड की संख्या वर्ल्ड कॉलेज में की गई है जिसे प्रशासन की ओर से कोविड केयर सेंटर के रूप में उपयोग में लिया जा रहा है। झज्जर जिला टीम भावना के साथ कोरोना पर अंकुश लगाने में सजग एवं सतर्क है।
पुलिस पीसीआर टीम आपातकाल में ऑक्सीजन आपूर्ति करा रही हैं घर तक : एसपी
एसपी राजेश दुग्गल ने बताया कि झज्जर जिला में पुलिस की ओर से महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत दिए गए निर्देशों की अनुपालना प्रभावी ढंग से कर रही है। कोरोना से बचाव के लिए लोगों को मास्क की उपयोगिता बताने के साथ ही नियमों की अवहेलना करने वालों के चालान भी किए जा रहे हैं। पुलिस पीसीआर टीमें दिन रात जरूरतमंद को घर तक ऑक्सीजन आपूर्ति करने में पूरा सहयोग दे रही हैं।
यह रहे मौजूद :
बैठक में सीईओ जिला परिषद त्रिलोकचंद, एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार, एसडीएम बादली विशाल कुमार, एसडीएम बहादुरगढ़ हितेंद्र शर्मा, एचसीएस कंट्रोल रूम नोडल अधिकारी डा.मंगल तंवर, ऑक्सीजन आपूर्ति नोडल अधिकारी एचसीएस रमित यादव, सीएमओ डॉ.संजय दहिया, एसई बिजली निगम इंजी.संदीप जैन, एसई जनस्वास्थ्य विभाग फेजल इब्राहिम सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

बैठक_