बंद करे

बैंक शाखाएं व एटीएम पर डिस्टेंसिग का रखें पूरा ध्यान : एडीसी

प्रकाशित तिथि : 04/04/2020

अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने दिए बैंक शाखा प्रबंधकों को निर्देश
झज्जर, 4 अप्रैल कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान बैंक उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए बैंक प्रबंधक भी पूरी जिम्मेवारी के साथ अपने दायित्व का निर्वहन करें। अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने यह निर्देश जिला के सभी बैंक शाखा प्रबंधकों व बैंक मित्रों को दिए। अतिरिक्त उपायुक्त मुख्य सचिव द्वारा ली गई वीडियो कांफ्रेंस उपरांत एलडीएम उमेश कुमार के साथ आवश्यक जानकारी सांझा कर रहे थे। उन्होंने एलडीएम को उक्त निर्देशों की अनुपालना प्रभावी ढंग से करवाना सुनिश्चित करने को कहा। एलडीएम उमेश कुमार ने बताया कि झज्जर जिला में कुल 31 बैंक की 191 शाखाएं तथा 141 पोस्ट इंडिया बैंक सेंटर कार्यरत हैं।
हर शाखा व एटीएम होगा नियमित सैनेटाइज :
अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने कहा कि सभी बैंक शाखाओं के प्रबंधक यह सुनिश्चित करें कि उनकी शाखा परिसर एवं एटीएम स्थलों को पूरी तरह से नियमित तौर पर सैनेटाइज किया जाए। साथ ही बैंक उपभोक्ताओं का बैंक परिसर, एटीएम व बीसी एजेंट लोकेशन में डिस्टेंस मैनटेन करवाया जाए। उन्होंने कहा कि जिन एटीएम में गार्ड उपलब्ध है तो वहां संबंधित गार्ड द्वारा आने वाले उपभोक्ताओं के हाथों को सैनेटाइज करवाया जाए तथा जहां गार्ड नहीं हैं वहां वॉल मॉउंटेड सैनेटाइजर की व्यवस्था की जाए। साथ ही नियमित रूप से एटीएम के डिस्पले, की-बोर्ड आदि को सैनेटाइज किया जाए। शाखा, एटीएम व बीसी एजेंट के पास पर्याप्त कैश उपलब्ध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आवश्यक दिशा-निर्देशों की सूचना बोर्ड को उचित स्थान पर उपभोक्ताओं हेतु डिस्पले किया जाए।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के खाताधारकों का बनाया शैड्यूल :
अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने बताया कि झज्जर जिला के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों का खातानुसार शैड्यूल तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि जिन खाताधारकों का खाता नंबर का अंतिम अंक 4 या 5 है तो वे 7 अप्रैल 2020 को, खाता नंबर का अंतिम अंक 6 या 7 है तो वे 8 अप्रैल 2020 को तथा जिनका खाता का अंतिम अंक 8 या 9 है तो वे खाताधारक 9 अप्रैल 2020 को संबंधित बैंक में पहुंचकर पात्रता अनुसार भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि उक्त शेड्यूल जानकारी सभी पात्र खाता धारकों को मोबाइल मैसेज से भी भेजी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि बैंकों में जमा व निकासी पर्ची को प्रति उपभोक्ता ही आबंटित किया जाए।
एलडीएम उमेश कुमार ने कहा कि सभी शाखा प्रबंधक एवं बीसी एजेंट दिन भर की बैंक गतिविधियों की रिपोर्ट आईएफसीसीएटएचआरवाई.एनआईसी.इन पर अनिर्वाय रूप से रोजाना भेजें।

एडीसीःझज्जर