बंद करे

बीपीएल/एक लाख रुपए से कम आय वाले कोरोना संक्रमण से मृत्यु होने पर सरकार देगी 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता

प्रकाशित तिथि : 13/05/2021

महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत नियमों की हो रही है पालना
– डीसी जितेंद्र कुमार ने झज्जर जिला की गतिविधियां मुख्यमंत्री से सांझा की
झज्जर, 13 मई
झज्जर जिला में कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे के लिए हर पहलू पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सुरक्षात्मक चक्र बनाते हुए लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं वहीं जरूरतमंद लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी प्रेरित किया हाल ही में सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के माध्यम से भी जरूरतमंद लोगों को आर्थिक सहयोग दिए जाने की पहल की जा रही है। यह बात डीसी जितेंद्र कुमार ने कही। उन्होंने पत्रकार वार्ता में झज्जर जिला के लोगों को संयम व धैर्य के साथ कोरोना से दूरी बनाने की अपील की तथा कहा कि स्वयं की जागरूकता ही कोरोना की चैन को तोडऩे में बेहद मददगार रहेगी। इससे पहले डीसी जितेंद्र कुमार व एसपी राजेश दुग्गल ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा कोविड रोकथाम के मद्देनजर ली जा रही विडियो कांफ्रेंस में झज्जर जिला की गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी।
जरूरतमंद को दी जा रही है आपदा के इस दौर में आर्थिक सहयोग :
झज्जर डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि कोरोना रोकथाम हेतु महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत निर्धारित नियमों की पालना जिला प्रशासन प्रभावी ढंग से कर रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के पात्र लोगों को भी सरकार की ओर से आर्थिक सहयोग दिया जा रहा है। योजना अनुसार पहली इंस्टॉलमेंट 330 रुपए की जन धन बैंक खाते में जमा कराने पर सरकार की ओर से रीइंबर्स होगी तथा योजना के तहत लाभपात्र को आर्थिक सहयोग दिया जाएगा। वहीं इसी प्रकार बीपीएल या एक लाख या 80 हजार रुपए से कम आय है और दुर्भाग्यपूर्ण कोरोना के कारण किसी की मृत्यु होती है तो उसके परिजनों को दो लाख रुपए की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से दी जाएगी।
डीसी ने बताया कि झज्जर जिला में कोरोना मरीजों की निजी अस्पताल में असुविधा न हो इसके लिए पूरी मॉनिटरिंग की जा रही है। सभी अस्पताल के मुख्य गेट पर निर्धारित दरों की सूचना आमजन के लिए लगाई गई है। उन्होंने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में भी सैनिटाइजेशन प्रक्रिया कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे के लिए चल रही है। झज्जर जिला में महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत निरंतर कोविड मरीजों की संख्या में कमी आ रही है।
डीसी ने कहा कि महामारी के समय जिन आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को खोलने की अनुमति है, वे अपनी दुकानों के बाहर गोल दायरे लगाना सुनिश्चित करें, अन्य नियमों की पालना सुनिश्चित करें। यदि नियमों की अवहेलना होती है तो तुरंत कार्रवाई करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कहा कि पंजीकृत सब्जी वालों को ही सब्जी खरीदने की अनुमति दें ताकि वे गलियों में जाकर सब्जियां बेच सकें। बैठक में डीसी ने सिविल सर्जन को टेस्टिंग बढ़ाने व आरटीपीसीआर के तहत होने वाले टेस्ट की रिपोर्ट भी जल्द लोगों को दिलाने के निर्देश दिए। ठीकरी पहरा के संबंध में भी डीसी ने संबंधित अधिकारियों को झज्जर जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में ठीकरी पहरा लगाने के आदेशों की अनुपालना करने को कहा।
बैठक में एसपी राजेश दुग्गल, एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार, एसडीएम झज्जर शिखा, एचसीएस अधिकारी डा.मंगल तंवर, सीएमओ डा.संजय दहिया, डीआरओ बस्ती राम, उप सिविल सर्जन डा.मनोज सैनी, डा.रणबीर सिंह, डीआईओ अमित बंसल सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

बैठक_