बंद करे

बहादुरगढ़ सैक्टर 6, वत्स कालोनी व शक्ति नगर सहित बुपनिया व शाहपुर कॉनटेंमेंट एरिया घोषित

प्रकाशित तिथि : 11/05/2020

कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए प्रशासन ने उठाए ठोस कदम
– जिलाधीश जितेंद्र कुमार ने कहा कि प्रशासन के सहयोगी बनें आमजन
बहादुरगढ़, 11 मई
कोविड-19 वैश्विक महामारी के विरूद्ध झज्जर जिला पूरी सजगता के साथ कदम बढ़ा रहा है। बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र सहित झज्जर क्षेत्र में कोरोना संक्रमित व्यक्ति बेहतर तरीके से स्वास्थ्य लाभ लेते हुए अब ठीक होकर घर लौट रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की रेंडम सैंपलिंग के दौरान हाल ही में बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र में 8 व बादली उपमंडल के गांव बुपनिया में एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति की पुष्टि हुई, ऐसे में जिलाधीश की ओर से प्रभावित लोगों के रिहायशी क्षेत्र को कॉनटेंमेंट एरिया घोषित किया गया है।
जिलाधीश जितेंद्र कुमार ने कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की स्वास्थ्य विभाग की पुष्टि होने उपरांत बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र के सैक्टर 6, वत्स कलोनी लाइनपार व शक्ति नगर बहादुरगढ़ सहित बादली उपमंडल के गांव बुपनिया व साथ लगते गांव शाहपुर को कॉनटेंमेंट एरिया घोषित किया है। कोविड-19 वैश्विक महामारी में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से जिलाधीश की ओर से यह निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि झज्जर जिला में अभी तक कोरोना पोजिटिव के 83 मामले सामने आए हीैं जिनमें से करीब दर्जन भर प्रभावित व्यक्तियों में स्वास्थ्य सुधार होने उपरांत पीजीआई रोहतक से छुट्टी भी मिल चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से निरंतर रैंडम सैंपलिंग प्रक्रिया जारी है जिसके आधार पर उक्त नए मामले सामने आए हैं।
जिलाधीश जितेंद्र कुमार ने कॉनटेंमेंट एरिया के लिए आदेश जारी करते हुए एसडीएम बहादुरगढ़ तरूण कुमार पावरिया को शहरी क्षेत्र बहादुरगढ़ व बादली उपमंडल के गांव बुपनिया व शाहपुर के लिए एसडीएम बादली विशाल कुमार की देखरेख में उक्त एरिया की नियमित रिपोर्ट अपडेट ली जाएगी। जिलाधीश ने आदेश में कहा कि कॉनटेंमेंट एरिया के तहत सैक्टर 6, वत्स कलोनी लाइनपार व शक्ति नगर बहादुरगढ़ सहित बादली उपमंडल के गांव बुपनिया व शाहपुर को पूरी तरह से सील किया जा रहा है। साथ ही उक्त क्षेत्र वासियों के घर से बाहर निकलने सहित अन्य स्थानों पर आवागमन पर भी पूर्णतया प्रतिबंद्ध रहेगा। उक्त क्षेत्र में अधिकृत वाहनों को छोड़कर किसी भी वाहन का संचालन नहीं होगा। उन्होंने बताया कि उक्त एरिया में सभी निवासियों के स्वास्थ्य की जांच नियमित तौर पर होगी और सभी स्वास्थ्य विभाग की ओर से नियुक्त की गई टीमें प्रभावित एरिया में घर- घर जाकर थर्मल स्केनिंग का कार्य करेंगी। इसके साथ- साथ कोरोना वायरस से बचाव के लिए आवश्यक तरीकों की भी जानकारी देंगी।
जिलाधीश ने बताया कि कॉनटेंमेंट एरिया में लोगों के आने-जाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। इस व्यवस्था को कायम रखने के लिए पर्याप्त पुलिस नाका स्थापित करवाए जा रहे हैं। नियमों की अवहेलना न हो इसके लिए सुरक्षा के लिहाज से पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र के निवासियों के लिए आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति व्यवस्थित ढंग से ही होगी। लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है, उनके स्वास्थ्य सेवा की दिशा में ही प्रशासन की ओर से यह कदम उठाए गए हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
सिविल सर्जन डा.रणदीप पूनिया ने बताया कि नियमों के अनुरूप पचास घरों पर एक टीम का गठन किया गया है। प्रवेश द्वार पर 24 घंटे स्वास्थ्य विभाग की मुख्य टीम उपस्थित रहेंगी और आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई करने के लिए जाने वाले लोगों की पूरी स्क्रीनिंग की जाएगी। स्वास्थ्य जांच सहित अन्य आवश्यक कार्य हेतु जाने वाले व्यक्ति अथवा कर्मी सेनिटाईज होकर फेस मास्क, टोपी, दस्ताने इत्यादि पहनकर ही कार्य करेगा।

DC_Jjr