बंद करे

बहादुरगढ़वासियों को घर द्वार पर ही सब्जियां मुहैया कराने की सार्थक पहल

प्रकाशित तिथि : 03/05/2020

स्वयं सहायता समूह की महिलाएं सीधे किसान से उपभोक्ता तक पहुंचाएंगी सब्जियां
– ताजा सब्जी के साथ म्हारी दुकान की होगी हर वार्ड-गली में दस्तक
बहादुरगढ़, 2 मई
कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौर में लोगों के स्वास्थ्य को लेकर सजगता का परिचय देते हुए जिला प्रशासन की ओर से अब बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र के लोगों को उनके घर द्वार पर ही सब्जियां मुहैया कराने की सार्थक पहल की जा रही है। रविवार से बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर स्वयं सहायता समूह की महिलाएं हर मौहल्ले व गली में ताजा सब्जियां उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी के साथ पहुंचेंगी।
उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के फैलाव के चक्र को विफल करने के लिए हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा संचालित म्हारी दुकान के माध्यम से सभी नगरवासियों को ताजा एवं उचित दर पर सब्जियां उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि महामारी से निपटने के लिए प्रशासन की ओर से पूरी योजनागत तरीके से कदम उठाए जा रहे हैं। हाल ही में सब्जी मंडी झज्जर व बहादुरगढ़ के आढ़तियों का दिल्ली आजादपुर मंडी से जुड़ाव के कारण आ रहे कोरोना पोजिटिव सेंपल को ध्यान में रखते हुए अब स्वयं सहायता समूह की महिलाएं सीधे किसान से सब्जियां एकत्रित करके लोगों को मुहैया कराएंगी। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह के द्वारा कोविड-19 को हराने में किए जा रहे प्रयासों को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा यह जिम्मेवारी हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की झज्जर इकाई को दी गई है।
कोरोना संक्रमण चक्र को रोकने में यह मुहिम बनेगी कारगर :
आजीविका मिशन झज्जर के जिला निदेशक एवं एडीसी उत्तम सिंह ने ताजा सब्ज्यिों की बिक्री के लिए शुरू की गई म्हारी दुकान के बारे में बताया कि स्वयं सहायता समूह की 31 महिलाएं बहादुरगढ़ शहर के सभी 31 वार्डों में नगरवासियों को उचित दर पर ताजा सब्जी देंगी। उन्होंने बताया कि इस प्रकार नगरवासियों को ताजा सब्जी मिलने के साथ-साथ किसानों को भी सब्जी बेचने के लिए मंडी नहीं जाना पड़ेगा और कोरोना संक्रमण चक्र को रोकने में झज्जर जिला प्रशासन की यह मुहिम निश्चित तौर पर कारगर साबित होगी। उन्होंने बताया कि यह परियोजना जिला कार्यक्रम प्रबंधक योगेश पाराशर एवं झज्जर महिला जिला संगठन के पदाधिकारियों की देखरेख में क्रियांवित की जा रही है।

ताजाःसब्जिया