बंद करे

प्लाज्मा डोनर COVIDCAREJHAJJAR.IN वेबसाइट पर कराएं रजिस्ट्रेशन

प्रकाशित तिथि : 07/05/2021

कोरोना से प्रभावित मरीजों के लिए झज्जर जिला प्रशासन की सार्थक पहल
झज्जर, 07 मई
कोरोना महामारी से बचाव के मद्देनजर झज्जर जिला प्रशासन पूरी सुरक्षात्मक रूपरेखा के साथ कार्य कर रहा है। कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के साथ ही अब कोरोना को हरा स्वस्थ हुए लोग परोपकारी भावना के साथ प्लाज्मा डोनर बन अन्य कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य सुधार में सहभागी बन सकते हैं। जिला प्रशासन झज्जर की ओर से प्लाज्मा डोनर करने वालों के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की है जिसके तहत वेबसाइड COVIDCAREJHAJJAR.IN अथवा JHAJJAR.NIC.IN से जुडक़र कोरोना संक्रमण से जूझ रहे लोगों की सहायता कर सकते हैं। झज्जर जिला प्रशासन की ओर से कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों को प्लाज्मा दान कर मानवीय कार्य करने की दिशा में उठाए गए सार्थक कदम की जिला नोडल अधिकारी एसीएस डा.सुमिता मिश्रा ने सराहना की है। ।
एसीएस डा.सुमिता मिश्रा ने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से कोरोना रोकथाम की दिशा में उठाए जा रहे कदमों में प्लाज्मा डोनर वेबसाइट सुरक्षात्मक कवच के रूप में कार्य करेगी। वेबसाइट के बारे में जानकारी देते हुए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चेयरमैन एवं डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण से पीड़ित अति गंभीर मरीजों को इस परिस्थिति में प्लाज्मा की बेहद जरूरत होती है, ऐसे में प्रशासनिक स्तर पर इस जरूरत को पूरा करने के लिए एनआईसी झज्जर के माध्यम से प्लाज्मा डोनर रजिस्ट्रेशन प्लेटफार्म तैयार किया गया है।
डीसी जितेंद्र कुमार ने बताया कि विश्वव्यापी कोरोना महामारी के अनुभवों से सीखते हुए झज्जर जिला प्रशासन की व्यवस्थाओं का प्रबंधन करने में पूरी तरह से सजगता बरत रहा है। उन्होंने कोरोना से ठीक हुए लोगों को अपील की कि वे प्लाज्मा डोनेट करें ताकि अन्य मरीजों का उपचार आसानी से हो सके। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो कोरोना की बीमारी से ठीक हो चुका है, वह 14 दिन के बाद अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकता है। एक आदमी के प्लाज्मा डोनेट करने से 2 रोगियों को ठीक किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के लिए यह एक प्रायोगिक प्रक्रिया है। प्लाज्मा में एंटीबॉडी होते हैं जो रोगी को लडऩे और बीमारी से उबरने में मदद कर सकते हैं। डीसी ने बताया कि झज्जर जिला में शुरू हुए प्लाज्मा डोनर रजिस्ट्रेशन के लिए 18 से 60 वर्ष की आयु के ही व्यक्ति भागीदार बन सकते हैं।

कोविड केयर