बंद करे

घर द्वार पर ही सब्जियां उपलब्ध कराने की योजना का हुआ आगाज

प्रकाशित तिथि : 04/05/2020

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को एडीसी ने किया प्रोत्साहित
– ताजा सब्जी के साथ ही मास्क व सैनेटाइजर के साथ म्हारी दुकान अब देगी हर वार्ड-गली में दस्तक
बहादुरगढ़, 3 मई
कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौर में बहादुरगढ़ शहर में म्हारी दुकान के माध्यम से घर द्वार पर ताजा सब्जी, कोरोना से सुरक्षा कवच के रूप में उपयोग होने वाले फेस मास्क व झिलमिल हैंड सैनेटाइजर उपलब्ध कराए जाने की योजना का आगाज रविवार को हुआ। हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला निदेशक एवं एडीसी उत्तम सिंह ने स्वयं सहायता समूह के माध्यम से शुरू हो रही योजना में सहभागी बनी महिलाओं का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू हो रही योजना पूरे बहादुरगढ़ शहर को कवर करेगी। रविवार दोपहर बाद एडीसी ने शहर के सैक्टर 6 में सामुदायिक केंद्र परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना कर रही महिलाओं को कोरोना से बचाव के बारे में भी आमजन को जागरूक करने को कहा।
जिला मिशन निदेशक एवं एडीसी उत्तम सिंह ने बहादुरगढ़ शहर से शुरू की जा रही योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना जैसी महामारी के फैलाव को रोकने के लिए झज्जर जिला प्रशासन अपनी उल्लेखनीय भूमिका निभा रहा है। उन्होंने बताया कि लोगों के स्वास्थ्य को लेकर प्रशासन सजगता का परिचय दे रहा है और इसी कड़ी में जिला प्रशासन की ओर से अब बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र के लोगों को उनके घर द्वार पर ही सब्जियों सहित स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित फेस मास्क व हैंड सैनेटाइजर मुहैया कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उपायुक्त जितेंद्र कुमार के निर्देशों की अनुपालना करते हुए कोरोना संक्रमण के फैलाव के चक्र को विफल करने के लिए हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा संचालित म्हारी दुकान के माध्यम से सभी नगरवासियों को ताजा एवं उचित दर पर सब्जियां, मास्क व सैनेटाइजर उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह के द्वारा कोविड-19 को हराने में किए जा रहे प्रयासों को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा यह जिम्मेवारी हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की झज्जर इकाई को दी गई है।
आमजन को मिलेगा उचित दर पर सामान,निंरतर पहुंचेगी म्हारी दुकान :
आजीविका मिशन झज्जर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक योगेश पाराशर ने बताया कि म्हारी दुकान द्वारा प्रारंभिक चरण में दर्जन भर वाहनों को रविवार को रवाना किया गया और और निरंतर पूरे शहर को कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नगरवासियों को किसी भी प्रकार से असुविधा न हो इसके लिए म्हारी दुकान शहर की हर गली-मौहल्ले में पूरी सावधानी बरतते हुए पहुंचेगी। म्हारी दुकान के साथ जाने वाली स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की निरंतर स्वास्थ्य जांच भी होगी और थर्मल स्कैनिंग के बाद ही वे फील्ड में निकल रही हैं।
इस अवसर पर बीपीएम जय शंकर, रोड सेफ्टी एसोसिएट शक्ति सिंह सहित स्वयं सहायता समूह की महिलाएं मौजूद रहीं।

म्हारीःदुकान