बंद करे

कोरोना से बचाव में वैक्सिनेशन रूपी सुरक्षा कवच जरूरी

प्रकाशित तिथि : 13/05/2021

कोरोना वैक्सिनेशन प्रक्रिया में भागीदार बन झज्जर वासी उत्साहित :
– निर्धारित मापदंडों के तहत बारी अनुसार पंजीकृत लोग करवा रहें हैं वैक्सिनेशन
– युवाओं ने वैक्सिन लगवा दिया संदेश : स्वयं रहे सुरक्षित-दूसरों को भी सुरक्षित रखने का करें काम
झज्जर, 13 मई
कोरोना महामारी के दौर में वैक्सिनेशन के रूप में मिले सुरक्षा कवच को लगवाने के लिए झज्जर जिलावासी पूर्णतया उत्साहित नजर आ रहे हैं। पोर्टल पर पंजीकरण कराने के साथ ही निर्धारित शेड्यूल अनुसार वैक्सिनेशन के कार्य में युवा वर्ग, महिलाएं, बुजुर्ग भी आगे आकर वैक्सिन कराकर स्वयं सुरक्षित होने का काम कर रहें है, वहीं दूसरों को भी सुरक्षित रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। झज्जर जिला के नागरिक अस्पताल में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सिन के रूप में सुरक्षा कवच लेने पहुंचे 18 साल से 44 साल तक के युवा व किशोर से बातचीत की तो सभी ने संयुक्त रूप से इस वैक्सिनेशन प्रक्रिया में निर्धारित आयु वर्ग के लोगों को बढ़ चढ़कर भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।
वैक्सिनेशन करवाने में बेटियां रहेगी आगे : रिंकल
वैक्सिनेशन करवाने पहुंची 23 साल की कुमारी रिंकल ने कहा कि उन्होंने पोर्टल पर पंजीकरण करवाया और आज शेड्यूल अनुसार वे उत्साहित हो वैक्सिनेशन कराने पहुंची हैें। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के फैलाव से बचने के लिए वैक्सिनेशन करवाना बेहद जरूरी हैं। वैक्सिनेशन करवाकर काफी हद तक इस संक्रमण से बचा जा सकता हैं। उन्होंने बताया कि वैक्सिन कराकर जहां हम सुरक्षित रह सकते हैं वहीं दूसरों को भी सुरक्षित करने का काम कर सकते हैं। उन्होंने 18 साल से अधिक आयु वर्ग की किशोरियों को वैक्सिनेशन कराने का संदेश दिया ताकि कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे में बेटियां अपनी जिम्मेदारी निभा सकें।
प्रशासन की ओर से शुरू किया गया वैक्सिनेशन कार्य सराहनीय : रितिक
20 वर्षीय रितिक कुमार का कहना है कि कोरोना की रोकथाम में वैक्सिनेशन की अहम भूमिका है। ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों के साथ-साथ 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए सुरक्षित वातावरण में वैक्सिनेशन का जो कार्य हो रहा है वह प्रशंसनीय हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सिन की पहली डोज लेने के साथ ही वे पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं और 18 साल से अधिक आयु के युवाओं को इस पुनीत अभियान में वैक्सिनेशन करवाते हुए अपना योगदान देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए वैक्सिनेशन करवाना अनिवार्य हैं।
कोरोना से बचाव का मजबूत सुरक्षा कवच है वैक्सिनेशन : जितेंद्र
23 वर्षीय जितेंद्र यादव ने कहा कि कोरोना महामारी से निजात दिलाने के लिए मास्क, एक दूसरे से उचित शारीरिक दूरी व वैक्सिनेशन ही सशक्त बचाव का माध्यम है। उन्होंने कहा कि देखने में आया है कि जिन लोगों ने वैक्सिन ली है वे सुरक्षित हैं और यदि उन्हें कोरोना संक्रमण हुआ भी है तो वे ठीक भी हो रहें हैं। उन्होंने अपील की कि इस वैक्सिन को निर्धारित आयु वर्ग अनुसार अवश्य लगवाएं तथा दूसरों को भी यह वैक्सिन लगवाने के लिए प्रेरित करें।
वैक्सिनेशन कराने में महिलाएं निभाएंगी अपनी भागीदारी : मीनाक्षी
39 वर्षीय मीनाक्षी देवी ने वैक्सिनेशन कराने उपरांत अपने विचार रखते हुए कहा कि कोरोना महामारी में सभी को मिलकर हराना है। ऐसे में सरकार की ओर से जो भी बचाव के उपाय हैं सभी को उनकी पालना करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं और अब कोरोना रोकथाम की दिशा में निर्धारित नियमों की पालना करते हुए वैक्सिनेशन कराकर उनकी भागीदारी प्रभावी रहेगी। उन्होंने कहा कि वैक्सिन लगवाने के बाद भी लापरवाही नहीं बरतनी है बल्कि नियमित तौर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों जैसे मास्क पहनना, एक दूसरे से उचित शारीरिक दूरी बनाए रखना, हाथों को बार-बार साफ करना है, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना हैं।
कोरोना वैक्सिनेशन प्रक्रिया सुचारू रूप से जारी : डा.प्रीति
झज्जर नागरिक अस्पताल में वैक्सिनेशन प्रक्रिया की इंचार्ज डा.प्रीति दुग्गल ने कहा कि सिविल सर्जन डा.संजय दहिया के दिशा-निर्देशानुसार वैक्सिनेशन सुचारू रूप से की जा रही है। वैक्सिनेशन सेंटर पर 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है। रोजाना कोरोना गाइडलाइन की अनुपालना करते हुए वैक्सिनेशन सेंटर पर लोगों को वैक्सिन के रूप में कोरोना सुरक्षा कवच दिया जा रहा है।

कवच_