बंद करे

कोरोना से निपटने के लिए सकारात्मक दृष्टिïकोण बना सुरक्षा कवच

प्रकाशित तिथि : 03/05/2020

झज्जर जिला में रैंडम सैंपलिंग बनी प्रदेश के लिए अनुकरणीय :
– कोरोना चक्र को तोडऩे में झज्जर जिला प्रशासन की उल्लेखनीय भूमिका
– मुख्य सचिव ने की झज्जर जिला प्रशासन की योजना की सराहना
– अब तक दिल्ली के फार्मेसिस्ट सहित कुल 35 कोरोना पोजिटिव केस का दिल्ली से है सीधा जुड़ाव
झज्जर, 01 मई
कोविड-19 से बचाव के लिए सुरक्षात्मक रूप से अपनाई जा रही झज्जर जिला प्रशासन की योजना पूरे प्रदेश के लिए आज अनुकरणीय बन रही है। भले ही झज्जर जिला में अब तक दिल्ली के एक फार्मेसिस्ट सहित कुल 35 कोरोना संक्रमित व्यक्ति सामने आए हैं लेकिन जिस योजनागत तरीके से ऐसे संक्रमति लोगों की पहचान हुई है वह निश्चित तौर पर स्वास्थ्य सुरक्षा की दिशा में अहम पहलु है। हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने वीडियो कांफ्रेंस में झज्जर जिला प्रशासन के कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने व रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों को अन्य जिलों के लिए अनुकरणीय बताया। उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए चलाई गई गतिविधियों से अवगत कराया।
प्रशासन की सेवाएं व आमजन की सतर्कता बनी संक्रमण फैलाव में बचाव :
झज्जर जिला प्रशासन पिछले करीब दो माह से कोरोना संक्रमण का फैलाव किसी भी रूप से न हो, ऐसे में पूरी सजगता व सतर्कता का परिचय दे रहा है। आमजन अपने घरों में रहकर कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे में प्रभावी ढंग से अपनी भूमिका अदा कर रहे हैं। लोगों को आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता प्रशासन की ओर से बेहतर ढंग से सुनिश्चित की जा रही है। झज्जर जिला प्रशासन द्वारा बिना अधिकृत पास के किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी गई है। जिलावासियों के स्वास्य की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से 25 मोबाइल हेल्थ टीम द्वारा अभी तक करीब 54 हजार लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर चुकी है। साथ ही आरोग्य सेतु एप में लोगों द्वारा स्वास्थ्य संबंधित सूचना दर्ज करने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा उन सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है।
रेंडम सैंपलिंग से दिल्ली से जुड़े केस आए पोजिटिव :
कोविड-19 लॉकडाउन में झज्जर जिला के लिए जन सुविधा हेतु खोली गई सब्जी मंडी के आढ़तियों व श्रमिकों का नियमित तौर पर दिल्ली आजादपुर मंडी से सब्जियां लाने का कार्य निरंतर जारी रहा। साथ ही दिल्ली पुलिस व स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कर्मचारियों का भी नियमित आवागन रहा। ऐसे में प्रशासन ने पूरी सूझबूझ तरीके से झज्जर जिला में रेंडम सैंपलिंग की शुरूआत की। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से बहादुरगढ़ सब्जी मंडी में 500 से अधिक लोगों तथा झज्जर सब्जी मंडी के आढ़तियों व वहां कार्यरत श्रमिकों की ककरीब 500 लोगों की रेंडम सैंपलिंग हुई। जिसमें से झज्जर सब्जी मंडी के आढ़ती व श्रमिक के आजादपुर कनेक्शन के कारण 6 व्यक्ति, बहादुरगढ़ सब्जी मंडी में 20 लोगों का सीधा आजादपुर मंडी से कनेक्शन व 3 अन्य युवकों का भी दिल्ली से जुड़ाव होने के कारण कोरोना पोजिटिव केस के रूप में सामने आए हैं। वहीं लुहारहेड़ी गांव की स्टाफ नर्स जिसके पति दिल्ली के अस्पताल में कार्यरत है को कोरोना पोजिटिव का मामला है। इसी प्रकार गांव सुलौधा निवासी दिल्ली पुलिस के जवान के माता-पिता, पत्नी व बेटी का सैंपल कोरोना पोजिटिव है। बहादुरगढ़ के विवेकानंद नगर निवासी दिल्ली के निजी हास्पिटल में कार्यरत एक फार्मेसिस्ट को दिल्ली क्षेत्र में कोरोना पोजिटिव के रूप में शामिल किया गया है। ऐसे में उक्त सभी कोरोना पोजिटिव केस का सीधे रूप से जुड़ाव दिल्ली के कारण है। आमजन को बिल्कुल भी कोरोना से भयभीत होने की जरूरत नहीं है केवल अपने घरों में सुरक्षित रहें।
वर्जन :
स्वास्थ्य टीम द्वारा जिले में घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की जा रही है जिसके अंतर्गत जिले में अब तक 138798 घरों में से 133084 घरों की पहले चरण में तथा 150693 घरों का द्वितीय चरण में सर्वे किया जा चुका है। कोरोना संबंधित जानकारी एवं समस्या निदान हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा सहायता केंद्र (24/7) हेल्पलाइन नंबर 108, 7027813976 एवं 01251-297221 के माध्यम से जनसेवा में कार्यरत हैं।
– डा.रणदीप पूनिया, सीएमओ- झज्जर
वर्जन :
झज्जर जिला में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही सभी संबंधित विभागों द्वारा आपसी तालमेल के साथ कोरोना संक्रमण को रोकने में विभागीय स्तर पर सजगता से जिम्मेवारी निभाई जा रही है। आमजन की सुरक्षा का दायित्व प्रशासन का है और पूरी गंभीरता से प्रशासनिक स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को प्रदत्त करने में कोई कमी नहीं रहने दी जा रही है। लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। कोरोना संक्रमण का फैलाव अपने घर में रहकर सुरक्षित रूप से रोकें।
– जितेंद्र कुमार, उपायुक्त झज्जर

बैठक