बंद करे

कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने हेतु ग्रामीण होम आइसोलेशन सेंटर होंगे तैयार

प्रकाशित तिथि : 13/05/2021

डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा- प्रारंभिक चरण में जिला के 27 गांवों में बनेंगे ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर
– पंचायत विभाग उपलब्ध कराएगा इंफ्रास्ट्रक्चर, स्वास्थ्य सेवाएं देंगी स्वास्थ्य विभाग टीम
झज्जर,12 मई
ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना की दस्तक को रोकने के लिए झज्जर जिला प्रशासन योजनाबद्ध तरीके से सुरक्षात्मक कदम उठा रहा है। आपदा की इस स्थिति में जहां होम आइसोलेशन में रहकर मरीज स्वस्थ हो रहे हैं वहीं इसी सकारात्मक विचारधारा के साथ अब गांवों में टेस्टिंग प्रक्रिया चलाते हुए आइसोलेशन सेंटर बनाए जा रहे हैं। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन एवं डीसी जितेंद्र कुमार ने बताया कि प्रारंभिक चरण में 27 गांवों को चिन्हित करते हुए ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर तैयार करने की योजना शुरू कर दी गई है। विकास एवं पंचायत विभाग के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में आइसोलेशन सेंटर बनाने का दायित्व है और उक्त सेंटर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
डीसी जितेंद्र कुमार ने ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर को लेकर की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना टेस्टिंग कैंप लगाए गए हैं और जहां कोरोना संक्रमित मरीज अधिक आए हैं उन क्षेत्रों में ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बन रहे आइसोलेशन सेंटर में मास्क की उपलब्धता के साथ ही हैंड सेनेटाइजर, बिस्तर व्यवस्था, कोरोना मरीजों के खाने की व्यवस्था, स्टिमर सहित पेयजल आपूर्ति व सफाई प्रबंधन विकास एवं पंचायत विभाग के माध्यम से किए जाएंगे। वहीं आइसोलेशन सेंटर में उपस्थित होने वाले मरीजों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जिम्मेवारी स्वास्थ्य विभाग की ओर से गठित टीमों की रहेगी। डीसी ने सीईओ जिला परिषद त्रिलोकचंद व डीडीपीओ ललिता वर्मा को ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर के व्यापक प्रबंध सुनिश्चित करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।
हॉट स्पॉट एरिया को करेंगे पहले कवर :
ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर की नोडल अधिकारी एवं डीडीपीओ ललिता वर्मा ने बताया कि झज्जर जिला के ग्रामीण क्षेत्र में प्रारंभिक चरण में हॉट स्पॉट एरिया को कवर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सीएचसी दूबलधन के अंतर्गत आने वाले गांव दूबलधन बिध्यान, छुछकवास, दूबलधन, सीएचसी ढाकला के अंतर्गत आने वाले गांव माछरौली, पाटौदा, सिलानी, सीएचसी डीघल के तहत गांव खरहर, रोहद, डीघल, दुजाना, सीएचसी बादली के अंतर्गत आने वाले गांव दुल्हेड़ा, बादली, गुभाना, दादरी तोए तथा सीएचसी छारा के तहत आने वाले गांव छारा, मांडौठी, खेड़ी जसौर, लडरावन आसौदा, नूना माजरा, सांखौल, जसौर खेड़ी, मातन, निलौठी, सराय औरंगाबाद व बराही में ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि संबंधित बीडीपीओ की देखरेख में उक्त गांवों में इंफ्रास्ट्रक्चर आइसोलेशन सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है।
बैठक में सिविल सर्जन डा.संजय दहिया ने बताया कि ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर में स्वास्थ्य विभाग की पूरी मॉनिटरिंग रहेगी। उक्त सेंटर में मौजूद संक्रमित मरीजों की देखभाल के लिए वे टीमें गठित कर रहे हैं जोकि नित्य उनके स्वास्थ्य का डाटा अपडेट रखेंगी।

बैठक_