बंद करे

कोरोना वैश्विक महामारी से बचने के लिए पंचायतें सजग : उपायुक्त

प्रकाशित तिथि : 24/04/2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाइव टेलीकास्ट से राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर किया संबोधित
– झज्जर में उपायुक्त सहित पंचायत प्रतिनिधियों ने देखा कार्यक्रम
झज्जर, 24 अप्रैल
कोरोना-19 वैश्विक महामारी से निपटने के साथ ही पंचायती स्तर पर किस प्रकार पंचायत प्रतिनिधि अपना दायित्व निभाएं इसी उद्देश्य के साथ शुक्रवार को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से लाइव टेलीकास्ट कार्यक्रम से देशवासियों को विस्तार से जानकारी दी। झज्जर में उपायुक्त जितेंद्र कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह व जिला परिषद चेयरमैन परमजीत सहित जिला के सभी एसडीएम, बीडपीओ व पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री का लाइव टेलिकास्ट देखा और आवश्यक जानकारी ली।
उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने जिलावासियों को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जिस प्रकार कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौर में सभी पंचायतें सराहनीय कार्य कर रही हैं वह कोरोनो से बचने का सार्थक उपाय है। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल एप का शुभारंभ किया गया है साथ ही स्वामित्व योजनाओं की भी शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि लॉन्च हुए एप के जरिए ग्राम पंचायतों के फंड, उसके कामकाज की पूरी जानकारी होगी। इसके माध्यम से पारदर्शिता भी आएगी और परियोजनाओं के काम में भी तेजी आएगी। ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पंचायती राज मंत्रालय की अनोखी पहल है जिससे ग्राम पंचायतों को ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार करने और उसे लागू करने के लिए एकल स्थान मिल जाएगा। वहीं स्वामित्व योजना से ग्रामीणों को एक नहीं अनेक लाभ होंगे। इससे संपत्ति को लेकर भ्रम और झगड़े भी खत्म होंगे। इसके साथ ही गांव में विकास योजनाओं की प्लानिंग में इस योजना से मदद मिलेगी। इससे शहरों की तरह गांवों में भी ग्रामीण बैंकों से लॉन ले सकेंगे।
उपायुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा कोविड-19 महामारी से बचने के लिए भी सभी को जागरूक किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने दुनिया को बहुत सरल शब्दों में मंत्र दिया है- ‘दो गज दूरी’ का, या कहें ‘दो गज देह की दूरी’ और इस मंत्र के पालन पर गांवों में बहुत ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने जिला की ग्राम पंचायतों से आह्वान किया कि वे पूरी सजगता के साथ आपदा की इस घड़ी में दूरी बनाते हुए ठीकरी पहरा जारी रखें ताकि किसी भी रूप से कोरोना संक्रमण का फैलाव न हो पाए।
हर साल मनाया जाता है पंचायती राज दिवस :
उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने बताया कि पंचायती राज मंत्रालय के अनुसार, 24 अप्रैल को हर वर्ष राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में मनाया जाता है। ये दिन भारतीय संविधान के 73वें संशोधन अधिनियम, 1992 के पारित होने का प्रतीक है, जो 24 अप्रैल 1993 से लागू हुआ था। वहीं इस दिन को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत साल 2010 से हुई थी। उसके बाद से हर साल आज का दिन पंचायती राज दिवस के रूप में निरंतर मनाया जा रहा है।

पंचायतःसतर्क