बंद करे

कोरोना महामारी से बचाव में झज्जर जिला के सुरक्षात्मक कदम

प्रकाशित तिथि : 27/04/2021

– डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा- नियमों की पालना करें आमजन
– ऑक्सिजन आपूर्ति निर्बाध रूप से हो रही है अस्पतालों में
– एक मई से 18 वर्ष आयु वर्ग का होगा कोरोना वैक्सिनेशन
झज्जर, 26 अप्रैल
कोरोना महामारी से बचाव के लिए झज्जर जिला प्रशासन अपनी पूरी जिम्मेवारी के साथ योजनाबद्ध तरीके से आमजन की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर गंभीर है। कोरोना के इस प्रकोप के बीच झज्जर जिला में होम आइसोलेशन से लोग स्वस्थ भी हो रहे हैं। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन एवं डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि सरकार व प्रशासन पूरी तरह से सतर्क एवं सजग है और आमजन से भी इस महामारी से बचाव के लिए पूरा सहयोग की अपेक्षा करते हैं। डीसी सभी परिस्थितियों की गहनता से रिपोर्ट लेते हुए समयानुसार संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे हैं।
डीसी जितेंद्र कुमार ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से किए गए प्रबंधों की जानकारी सांझा करते हुए बताया कि झज्जर जिला में कुल 6 डेडिकेटिड कोविड हास्पिटल बनाए गए हैं जिनमें 329 आइसोलेशन बेड्स संक्रमित रोगी के लिए, आक्सिजन बेड्स 131 व 13 वेंटिलेटर बेड्स हैं। वहीं जिला में 12 डेडिकेटिड कोविड हेल्थ सेंटर हैंं। जिनमें 252 आइसोलेशन बेड्स संक्रमित रोगी के लिए, आक्सिजन बेड्स 106, 13 वेंटिलेटर बेड्स हैं। झज्जर जिला में कुल 11 डेडिकेटिड कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैैंं। जिनमें 403 आइसोलेशन बेड्स संक्रमित रोगी के लिए हैं। डीसी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग व आयुष विभाग की ओर से सभी कोविड केयर सेंटर्स में रहने वाले मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि एक मई से पूरे जिला में 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को भी कोरोना वैक्सिनेशन दी जाएगी।
डीसी ने बताया कि एसडीएम बहादुरगढ़ हितेंद्र शर्मा की देखरेख में झज्जर जिला के सभी अस्पतालों में ऑक्सिजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। सरकार की ओर से झज्जर जिला में प्रतिदिन 5 मीट्रिक टन ऑक्सिजन की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है और अस्पताल में भर्ती मरीजों की मांग अनुरूप आक्सिजन का वितरण प्रभावी रूप से किया जा रहा है।
नियमों की सख्ती से पालना करना जरूरी : चेयरमैन
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन जितेंद्र कुमार ने स्पष्ट आदेश दिए कि जहां जरूरी है, वहां सख्ती बढ़ाकर लोगों की अनावश्यक मूवमेंट बंद की जा रही है और आपदा की इस घड़ी में कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध प्रशासन की ओर से कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के लिए झज्जर जिला में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी कार्यालय 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ संचालित किए जा रहे हैं। जिला में रात्रि 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कोरोना नाइट कफ्र्यू लगाया गया है और सांय 6 बजे से भीड-भाड़ वाले सभी बाजारों को बंद करने के आदेश हैं। दूध, किरयाने, फल-सब्जी व मेडिकल स्टोर की दुकानें ही सायं 6 बजे के बाद खुल सकती हैं। वहीं सभी शिक्षण संस्थान, आंगनवाड़ी केंद्र और क्रेच 31 मई तक बंद किए गए हैं।

कोविड-बैठक