बंद करे

एक मार्च से अब तब तबलीगी जमात से आए लोगों का डाटा एकत्रित होगा : उपायुक्त

प्रकाशित तिथि : 05/04/2020

स्वास्थ्य विभाग की ओर से किया जा रहा है डोर टू डोर सर्वे
– हेल्पलाइन पर दे सकते हैं आवश्यक जानकारी
झज्जर, 5 अप्रैल
उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने कहा कि हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार अब एक मार्च से आज तक तबलीगी जमात से जो भी व्यक्ति झत्ज्जर जिला में आया है उन सभी का कोरोना टैस्ट किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से गहनता से सर्वे करते हुए ऐसे लोगों का पता लगाने के लिए कार्य शुरू कराने के दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उपायुक्त ने कहा कि घर पर रहकर ही हम इस वैश्विक महामारी से बच सकते हैं और यह बेहद अच्छी बात है कि सरकार व प्रशासन के नियमों की अनुपालना झज्जर जिला उल्लेखनीय ढंग से कर रहा है।
उपायुक्त ने कहा कि जो भी व्यक्ति जमातियों के संपर्क में आया है वह प्रशासन के हेल्पलाइन नंबर 01251-253118 व 1950 पर सूचना करें ताकि ऐसे लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए टैस्ट करवाया जा सके। उन्होंने बताया कि जिला के स्लम एरिया व सघन आबादली वाले क्षेत्रों में अब घर-घर सर्वे भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से किया जाएगा जिसमें कोरोना वासरस से बचाव की जानकारी देने के साथ ही ऐसे लोगों का पता लगाया जाएगा जो तबलीगी जमात से अथवा किसी की कोरोना संक्रमण से जुड़े विदेश से आए व्यक्ति की हिस्ट्री हो। उन्होंने आमजन को भी प्रशासन का सहयोग करते हुए कोरोना से बचाव की दिशा में उठाए जा रहे कदमों में सहभागिता निभाने के लिए प्रेरित किया। उपायुक्त ने कहा कि आमजन की सावधानी कोरोना जैसी भयंकर बीमारी से दूर रखने में विशेष रूपसे जरूरी है। लोग घरों में रहकर सकारात्मक तरीके से अपनी ऊर्जा का सदुपयोग करें।
उपायुक्त ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोगों को जागरूक रहने का आह्वïान किया। उन्होंने कहा कि सभी कोरोना वायरस को मात देने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान अवश्य रखें। उन्होनें कहा कि किसी भी प्रकार की दवाईयों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए आवश्यक चीजों की कमी सरकार व प्रशासन द्वारा नहीं आने दी जाएगी।
कोरोना वायरस की रोकथाम एवं प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उपायुक्त ने आमजन को आयुर्वेदिक उपायों को भी अपनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, मुनक्का से बनी हर्बल टी/काढ़ा दिन में एक से दो बार पीना चाहिए। इसके साथ ही 150 एमएल गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी चूर्ण दिन में एक से दो बार लेना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी का सेवन करना चाहिए।

उपायुक्तःझज्जर