बंद करे

एंबुलेंस के माध्यम से कोरोना टेस्ट अब कंटेनमेंट एरिया में होगा

प्रकाशित तिथि : 05/05/2020

उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने दो एंबुलेंस को दिखाई हरी झंडी
– उपायुक्त बोले, कोरोना से डरे नहीं, बस सावधानी बरतें
झज्जर, 5 मई
झज्जर जिला में कोरोना संक्रमण का अधिक फैलाव न हो इसके लिए झज्जर जिला प्रशासन की ओर से पूरी सजगता व सतर्कता के साथ कदम उठाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से दो एंबुलेंस के माध्यम से विशेष रूप से जिला में बनाए गए कांटेनमेंट एरिया के लिए सैंपलिंग की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। गौरतलब है कि झज्जर जिला में अब तक कुल 64 कोरोना पोजिटिव केस सामने आ चुके हैं और प्रभावित लोगों को रोहतक पीजीआई में दाखिल करवाया गया है।
उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने झज्जर जिला के कांटेनमेंट एरिया हेतु चलाई जा रही दो एंबुलेंस को कैंप कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा की दिशा में झज्जर प्रशासन टीम वर्क के साथ दिन रात सेवा में जुटा हुआ है। हर पहलु पर गंभीरता से विचार करते हुए जनहित में स्वास्थ्य सेवा को लेकर निर्णय लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आमजन को बिल्कुल भी कोरोना सेघबराने की जरूरत नहीं है, महज सावधानी ही बचाव का सशक्त माध्यम है। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला में अब तक आए कोरोना पोजिटिव के केस अधिकांश रूप से सब्जी मंडी दिल्ली से जुड़े हुए हैं और आम जनता को जिसका दिल्ली से किसी भी रूप से जुड़ाव नहीं है, उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण का फैलाव न हो इसके लिए कांटेनमेंट एरिया घोषित किए गए हैं और उक्त एरिया में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा डोर-टू-डोर सर्वे करने के साथ ही अब एंबुलेंस के माध्यम से टेस्टिंग प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है। उन्होंने कहा कि लोग स्वस्थ जीवन-शैली को अपनाएं, शारीरिक दूरी बनाएं रखें। पौष्टिïक भोजन ग्रहण करें व घबराएं नहीं। उन्होंने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए शैड्यूल बनाकर दुकानें खोलने का कार्य किया गया है, ऐसे में सभी निर्धारित नियमों की पालना सुनिश्चित करें।
सिविल सर्जन डा.रणदीप पूनिया ने जानकारी देते हुए बताया कि झज्जर जिला के बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र में बने कांटेनमेंट एरिया व प्रभावित गांव में एंबुलेंस की दस्तक होगी। उक्त एंबुलेंस में चिकित्सक, लैब टेक्रिशियन, सहायक दो कार्नर के साथ लोगों के सैंपल लेने के लिए फील्ड में रहेंगी। उन्होंने बताया कि स्वास्यि विभाग की टीम निंरतर लोगों के सैंपल लेने में अपनी जिम्मेवारी निभा रही है ताकि किसी भी रूप से कोरोना संक्रमण का फैलाव कहीं न हो पाए। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना से संबंधित अब तक 2800 से अधिक टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से जिले में अभी तक 64 लोगों की रिपोर्ट पोजिटिव आई है। इनमें से अधिकांश सब्जी मंडी से जुडें हुए है और तीन स्टाफ नर्स है। चार लोग दिल्ली पुलिस में कार्यरत जवान के परिजन हैं। उन्होंने बताया कि सभी 64 मरीजों में यह बीमारी के तार या तो आजादपुर सब्जी मंडी दिल्ली से जुडें हैं इसलिए झज्जर में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन की संभावना नहीं हैं। एक व्यक्ति किरयाना की दुकान चलाता है जो महाराष्ट घूम कर आया था। सभी 64 कोरोना पोजिटिव मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हैं एवं जल्द ही क्वारंटाइन समय पूरा करके वे घर वापिस लौटेंगे।
मीडिया कर्मियों के लिए कोरोना सेंपल, रिपोर्ट सभी की नेगेटिव :
स्वास्थ विभाग द्वारा सिविल सर्जन डा.रणदीप सिंह पूनिया के मार्गदर्शन में मीडिया सेंटर झज्जर, डीआईपीआरओ कार्यालय झज्जर, सैक्टर 6 बहादुरगढ़ डिस्पेंसरी परिसर में जिला झज्जर के मीडिया कर्मियों का कोरोना रेपिड डाइग्नोस्टिक टेस्ट किया गया और सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उप सिविल सर्जन डा.सरिता गौरी ने कोरोना वायरस के प्रति सभी को जागरूक किया और कहा कि सरकार व प्रशासन की हर गतिविधि की जानकारी लोगों तक पहुंचाने में मीडिया की अहम भागीदारी है, ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना टेस्ट की सैंपलिंग की गई है। इस अवसर पर उप सिविल सर्जन डा.मनोज सैनी, डा.कृष्णा, डा.प्रीति, संदीप जांगड़ा, श्याम लाल, अमन गहलोत मौजूद रहे।

एंबुलैंस मे टैस्ट