रुचि के स्थान

माता भिमेश्वरी देवी मंदिर बेरी

माता भीमेश्वरी देवी का सम्मानित मंदिर हरियाणा के झज्जर जिले के बेरी कस्बे में स्थित है। माता भीमेश्वरी देवी को बेरी वाली माता के रूप में जाना जाता है। प्रसिद्ध भिमेश्वरी मंदिर में रोजाना हजारों भक्त आते हैं और देवी की पूजा करते हैं। मंदिर पहुंचने के बाद, भक्त नारियल और प्रसाद देवी को देते हैं। वे अनुष्ठान के एक हिस्से के रूप में मंदिर में देसी घी के ‘ज्योति’ को भी जलाते हैं। नवरात्रि मेले के अवसर के दौरान, नव विवाहित जोड़े मंदिर के पास देवी के सामने गाँठ बांधने के लिए जाते हैं। युवा बच्चों के मुंडन समारोह भी यहां किए जाते हैं।

भिंडावास पक्षी विहार

निवासी पक्षियों में से कुछ: ब्लू पेफौल, पीले-ताज वाले वुडपेकर, व्हाइट-थ्रोटेड किंगफिशर, ग्रे फ्रैंकोलिन, ब्लैक फ्रैंकोलिन, शिकरा, ब्लैक पतंग, ओरिएंटल हनी बज़र्ड, यूरेशियन मोटी-घुटने, कांस्य-पंख वाले जैकाना, बैंगनी स्वैम्पन, स्पॉट ओवेलेट, स्पॉट-बिल डक, ग्रेटर कलक, लिटिल ग्रेबे, ब्लैक-रम्प्ड फ्लेमबैक, कॉपरस्मिथ बार्बेट, इंडियन रोलर, कॉमन हूपो, यूरेशियन कॉलरड डोव, ब्लैक ड्रॉन्गो, प्लम-हेड पैराकेट, रॉक कबूतर, हंसते हुए कबूतर, जंगल बाबलर, ओरिएंटल डार्टर और रोज़ -रेड पैराकेट।

भिंडवास पक्षी अभयारण्य में प्रवासी पक्षियों में व्हिस्कीर्ड टर्न, ग्रेटर फ्लेमिंगो, ओस्प्रे, यूरेशियन मार्श हैरियर, पल्लस गुल, ग्रेलाग गुज़, कंघ डक, मल्लार्ड, रुडी शेल्डक, ग्रेट कॉर्मोरेंट, गॉडवॉल, यूरेशियन विजन, कॉमन टील, उत्तरी पिंटेल, उत्तरी शोवेलर, छोटे प्रेटिनकोले, ग्रीन बी-ईटर, पाइड कूकू, कॉमन हॉक कोयल, कॉमन पोकार्ड, ग्रेट एगेट, क्रेस्टेड लार्क, एशी प्रिंसिया, ओरिएंटल प्रेटिनकोले, पीला बिटरन, केंटिश प्लोवर, उत्तरी लैपिंग, बार-हेड गुज़ इत्यादि।

अपने समृद्ध एवी जीवों के अलावा, कोई भी भिंडवास पक्षी अभयारण्य में एंटेलोप नीलगाई, जंगल बिल्ली और जैकल्स को भी देख सकता है।

प्रतापगढ़ फार्म

प्रतापगढ़ फार्म में आपको प्रकृति की सुखदायक गोद में एक साथ होने का आनंद खोजने के लिए आमंत्रित करते हैं। यहां एक अद्भुत अनुभव प्राप्त होता है जिसमें  गांव और फार्म टूरिज्म डेस्टिनेशन में एक अनोखा अवकाश अनुभव जीवंत है – हरे-भरे मैदानों की पृष्ठभूमि में और हवाओं को फुसफुसाते हुए। इसकी मिट्टी झोपड़ी, शांत तालाब,  जीवंत मवेशी बर्न – बकरियों, भेड़, गायों, भैंस, ऊंट, कुक्कुट के खेतों से भरे हुए – बत्तखों, पक्षियों, मुर्गियों, घमंडी रोस्टर और उग्र कबूतरों से भरे हुए – धीरे-धीरे आपको एक अलग दुनिया में जागृत करते हैं प्रकृति के साथ सह अस्तित्व हैं। गायों द्वारा पहने गए हार में झुकाव घंटी का संगीत, ताजा हवा की सांस और वीवर पक्षी आपको अपने शानदार घोंसले से बाहर देख रहा है – एक वास्तविक ग्रामीण वातावरण और आपके आउटिंग के लिए पृष्ठभूमि प्रदान करता है – जैसा कि आपने कभी अनुभव नहीं किया है।

जोयगॉव

जोयगांव में ग्रामीण जीवन शैली का स्वाद प्राप्त करें। एक खूबसूरत गाँव का सहारा जो आपको माँ प्रकृति की गोद में एक साथ रहने का आनंद देता है। हरियाणा के झज्जर के खेतों में शांति से स्थित, आप हमेशा ग्रामीण विरासत का सार महसूस कर सकते हैं। पृष्ठभूमि में हरे-भरे खेतों के साथ, जोयगाँव आपको एक अद्वितीय छुट्टी का अनुभव प्रदान करता है जो आपको शहर के जीवन की हलचल से छुट्टी लेने की सुविधा देता है। ग्रामीण अनुभव झोपड़ियों, लोक संगीत – नृत्य, पारंपरिक व्यंजनों, और हीना आवेदन, मिट्टी के बर्तनों और शांत सिर की मालिश जैसी चीजों से अधिक बढ़ जाता है जो आपको एक असामान्य पिकनिक अनुभव प्रदान करते हैं। इसके अलावा, आप अपने पूरे दिन को कई मजेदार गतिविधियों जैसे मड बाथ, ट्रेक्टर राइड और साहसिक गतिविधियों जैसे बर्मा ब्रिज, कमांडो क्रॉल आदि से भर सकते हैं। पूर्ण भोजन के अलावा, जोयगाँव में कुछ लिप-स्मैकिंग और स्वादिष्ट शाकाहारी स्नैक्स भी हैं जो अप्रतिरोध्य हैं। मुर्गियों और खरगोशों से भरा गायों, बकरियों और पोल्ट्री फार्म के जीवंत मवेशी खलिहान आपको एक वास्तविक ग्रामीण माहौल प्रदान करते हैं। इसके अलावा, आप जोयगाँव में आवास सुविधा के प्यार में पड़ जाएंगे। यह सब इस जगह को विदेशी पर्यटकों और पर्यटकों के लिए पारिवारिक पिकनिक / छुट्टियों, स्कूल यात्राओं और ग्रामीण यात्राओं के लिए ज़रूरी जगह बनाता है।