बंद करे

जिला स्तरीय समन्वय समिति योजनाबद्ध तरीके से कर रही है कोरोना से बचाव

प्रकाशित तिथि : 16/05/2021

मानवता के नाते स्वास्थ्य प्लेटफार्म पर सभी एकजुटता के साथ कर रहे हैं काम
– जिला स्तरीय कोविड समन्वय समिति की बैठक में सांसद, विधायक ने दिए सुझाव
– एसीएस डा.सुमिता मिश्रा ने कहा कि सुझावों के अनुरूप होंगे कोरोना रोकथाम कार्य
झज्जर, 15 मई
कोरोना महामारी के इस चुनौतीपूर्ण दौर में झज्जर जिला में टीम भावना के साथ सरकार, प्रशासन, राजनीतिक जनप्रतिनिधियों व आमजन द्वारा स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति मानवता का परिचय देते हुए अपना दायित्व निभाया जा रहा है। सार्थक उद्देश्य के साथ झज्जर जिला में जिला स्तरीय कोविड समन्वय समिति प्रभावी रूप से कोरोना रोकथाम उपाय पर चर्चा करते हुए सुरक्षात्मक पहलुओं को अपनाया जा रहा है। यह बात कोविड रोकथाम के लिए झज्जर जिला में नियुक्त एसीएस डा.सुमिता मिश्रा ने कही। वे शनिवार को लघु सचिवालय सभागार में प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में सांसद डा.अरविंद शर्मा व पूर्व मंत्री एवं विधायक झज्जर गीता भुक्कल व बहादुरगढ़ से विधायक राजेंद्र जून के साथ वीडियो कांफ्रेंस में कोरोना के विरुद्ध योजनाबद्ध तरीके से बचाव की समीक्षा कर रही थी। जनप्रतिनिधियों की ओर से प्रशासन द्वारा निरंतर उठाए गए कदमों को प्रोत्साहित किया और विश्वास दिलाया कि पूरा झज्जर जिला एकजुटता के साथ कोरोना से बचाव में अपनी सक्रिय भूमिका अदा करेगा।
एनसीआर क्षेत्र में झज्जर जिला स्वास्थ्य सुधार में कर रहा है वृद्धि : सांसद डा.शर्मा
रोहतक लोकसभा क्षेत्र से सांसद डा.अरविंद शर्मा ने वर्चुअल मीटिंग में कहा कि झज्जर जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे में अपना अच्छा सुरक्षात्मक तरीका अपनाए हुए है। उन्होंने कहा कि महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत नियमों को दृढ़ता से पालना करने के साथ ही आमजन को सुखद स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने में बेहतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एनसीआर क्षेत्र में होने के बावजूद पूरी सजगता व धैर्य के साथ कोरोना से दूरी बनाने का सफलतम प्रयोग झज्जर जिला कर रहा है। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि झज्जर जिला में यह ध्यान रखा जाए कि ऑक्सीजन आपूर्ति में डिस्टलरी वॉटर का उपयोग ही हो। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में फैलते जा रहे कोरोना संक्रमण चक्र को रोकने के लिए व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला में झज्जर नागरिक अस्पताल व बहादुरगढ़ नागरिक अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया जारी है जिसका लाभ जल्द ही झज्जर जिला को मिलेगा। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को कहा कि आपदा की इस स्थिति से निपटने के लिए जिस प्रकार हम सभी एकजुट से अपनी ीाागीदारी निभा रहे हैं ठीक उसी प्रकार हमें भविष्य के लिए भी ऐसी महामारी से बचाव के मद्देनजर सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए झज्जर जिला कोविड समन्वय समिति पूरा सहयोग करेगी और स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से जो भी कदम उठाए जाएंगे उसमें गंभीरता से अपनी सहभागिता रहेगी। सांसद ने झज्जर जिला प्रशासन द्वारा विगत बैठक में प्लाज्मा डोन पोर्टल खोलने के सुझाव की अनुपालना करने पर डीसी की कार्यशैली की सराहना की।
विलेज लेवल टीम का वैक्सिनेशन जरूरी : भुक्कल
कोविड जिला समन्वय समिति की बैठक में वर्चुअल रूप से जुड़ी झज्जर से विधायक गीता भुक्कल ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए पूरा जिला प्रशासन सजगता से कार्य कर रहा है। समय-समय पर विचार विमर्श करते हुए समिति की ओर से आमजन के हितों के लिए निर्णय भी लिए जा रहे हैं। उन्होंने बैठक में सुझाव दिया कि झज्जर जिला में ग्राम स्तर पर कोविड जांच के लिए तथा स्वास्थ्य पहलुओं का आंकलन करने के लिए गठित विलेज लेवल टीम का वैक्सिनेशन अवश्य करवाया जाए। उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से नियुक्त विभिन्न स्वास्थ्य संबंधित व्यवस्थाओं की कमेटी निरंतर मोनिटरिंग सुनिश्चित करें और किसी भी रूप से कोरोना संक्रमित मरीज को परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग बढ़ने से कोरोना संक्रमित मरीजों को हम बेहतर व्यवस्था के साथ इलाज दे सकते हैं और संक्रमण फैलाव का खतरा भी कम होगा। झज्जर जिला में कोरोना से दूरी बनाने व स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर जो भी सहयोग उनके द्वारा दिया जा सकता है वे हर स्तर पर प्रशासन के साथ हैं। श्रीमती भुक्कल ने विगत बैठक में सुझाव दिया था कि झज्जर जिला के ग्रामीण क्षेत्र को कवर करने के लिए जिला स्तर के बाद अब ग्रामीण क्षेत्र पर भी ध्यान दिया जाए जिस पर अब झज्जर प्रशासन का ग्रामीण क्षेत्रों में सीएचसी के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। डीसी जितेंद्र कुमार ने विधायक श्रीमती भुक्कल के सुझाव पर बताया कि झज्जर जिला में गठित विलेज लेवल कमेटी में शामिल सदस्यों का वैक्सिनेशन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि झज्जर जिला में स्वास्थ्य सुरक्षा प्रबंधों को लेकर ठोस कदम उठाए जा रहे हैं और हर गतिविधि को कमेटी सदस्यगण के विचारों के अनुरूप पूरा किया जा रहा है। बैठक में वर्चुअल माध्यम से बहादुरगढ़ से विधायक राजेंद्र जून ने भी विचार रखे।
अच्छी खबर – एक मई से अब तक कोरोना पॉजिटिविटी में आई गिरावट : डीसी
डीसी जितेंद्र कुमार ने बैठक में बताया कि कोरोना संक्रमण चक्र को रोकने के लिए झज्जर जिला में व्यापक प्रबंध किए गए हैं। कोरोना रोकथाम का नकारात्मक पहलू देखने में आया है कि एक मई से 7 मई तक झज्जर जिला में कोरोना पॉजीटिविटी रेट जहां करीब 33 प्रतिशत था वहीं अब 8 मई से 12 मई के आंकलन में यह दर घटकर 12 फीसदी हो गई है। इतना ही नहीं झज्जर जिला का रिकवरी रेट 90 प्रतिशत से अधिक है जोकि एक अच्छी खबर है। उन्होंने जिला स्तरीय कोविड समन्वय समिति की बैठक में सांसद व विधायक की ओर से दिए गए सुझावों के अनुरूप प्रशासनिक स्तर पर बेहतर व्यवस्था प्रबंधन का विश्वास भी दिलाया।
कंट्रोल रूम व हेल्थ हेल्पलाइन जरूरतमंद के लिए सहायक :
झज्जर जिला मुख्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर 1950 पर जिला वासी कोरोना से संबंधित व्यवस्थाओं अथवा समस्या के समाधान के लिए कॉल कर सकते हैं। वहीं हेल्थ सेवा के रूप में कंट्रोल रूम 01251-297193, 297393, 297416, 297417, 297418, 297419 से होम आइसोलेशन के मरीजों के स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी के साथ ही जरूरतमंद लोगों की काउंसलिंग भी की जा रही है।
बैठक में यह रहे मौजूद :
इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद त्रिलोकचंद, एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार, एसडीएम बादली विशाल कुमार, एसडीएम बहादुरगढ़ हितेंद्र शर्मा, एचसीएस कंट्रोल रूम नोडल अधिकारी डा.मंगल तंवर, ऑक्सीजन आपूर्ति नोडल अधिकारी एचसीएस रमित यादव, सीएमओ डा.संजय दहिया, एसई बिजली निगम इंजी.संदीप जैन, एसई जनस्वास्थ्य विभाग फेजल इब्राहिम, डीडीपीओ ललिता वर्मा, डीआरओ बस्ती राम, डिप्टी सीएमओ डा.संजीव मलिक, डा.मनोज सैनी, होम आइसोलेशन नोडल अधिकारी डा.प्रियंका वर्मा मौजूद रही जबकि नगर परिषद बहादुरगढ़ चेयरपर्सन शीला राठी, डालसा सचिव अंकिता शर्मा, सीटीएम शिवजीत भारती ने वीसी के माध्यम से बैठक में मौजूद रही।

कमेटी_