बंद करे

सुरक्षा कवच के रूप में डिस्पोजेबल गाउन बना रहे हैं स्वयं सहायता समूह

प्रकाशित तिथि : 03/05/2020

मास्क, हैंड सैनेटाइजर के साथ ही डिस्पोजेबल गाउन बनाने में जुटी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं
– वैश्विक महामारी के दौर में झज्जर जिला के स्वयं सहायता समूह निभा रहे हैं अपनी जिम्मेवारी
झज्जर, 2 मई
कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिए सुरक्षा कवच के रूप में झज्जर जिला की स्वयं सहायता समूह की महिलाएं शारीरिक दूरी की पालना करते हुए डिस्पोजेबल गाउन बनाने में जुटी हैं। झज्जर जिला की स्वयं सहायता समूह की सदस्यों द्वारा अब तक करीब 35 हजार गाउन बनाकर निष्ठïा पूर्वक ड्यूटी कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों तक पहुंचाए जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में सहायक फेस मास्क, झिलमिल हैंड सैनटाजाइजर के साथ ही डिस्पोजेबल गाउन बनाते हुए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का योगदान आर्थिक सुदृढ़ता के साथ ही वैश्विक महामारी से बचाव के लिए किया जा रहा कार्य प्रेरणास्रोत है।
हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तत्वावधान में झज्जर जिला में बने स्वयं सहायता समूह कोविड वैश्विक महामारी के दौरान उसके बचाव व आमजन को जागरूक करते हुए पूरी जिम्मेवारी के साथ जनसेवा को समर्पित होकर कार्य कर रहे हैं। झज्जर जिला के नूना माजरा गांव स्थित सार्थक स्वयं सहायता समूह की महिलाएं समूह मुखिया गोमती की देखरेख में पिछले एक माह से वैश्विक महामारी से स्वयं को सुरक्षित रखते हुए शारीरिक दूरी व निर्धारित नियमों की अनुपालना करते हुए डिस्पोजेबल गाउन बनाने में लगी हुई हैं। गोमती का कहना है कि हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की इकाई के माध्यम से हमारे सार्थक स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया है। मिशन इकाई द्वारा समय-समय पर समूह के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए अनेक योजनाओं से जोड़ा जा रहा है।
500 से अधिक महिलाएं प्रत्यक्ष रूप से कर रही हैं कार्य : योगेश पाराशर
मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक योगेश पाराशर ने जानकारी देते हुए बताया कि झज्जर जिला में कुल 2271 स्वयं सहायता समूह में 24,572 गरीब महिलाएं जुड़ी हुई हैं। वैश्विक महामारी के दौरान अब स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिïगत 500 से अधिक महिलाएं प्रत्यक्ष रूप से मास्क, हैंड सैनेटाइजर व गाउन बनाने में लगी हुई हैं और काफी महिलाएं कोविड-19 से बचाव के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी अपने क्षेत्र में शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए लोगों को जागरूक कर रही हैं। मिशन के बहादुरगढ़ खंड के कार्यक्रम प्रबंधक जय शंकर ने बताया कि नूना माजरा गांव में सार्थक स्वयं सहायता समूह पिछले छह साल से विभिन्न सिलाई का कार्य करते हुए 50 से अधिक स्वयं सहायता समूह की सदस्याओं को आर्थिक मदद पहुंचा रही है।
वर्जन :
झज्जर जिला में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं आपदा की इस दौर में पूरी गंभीरता से कार्य कर रही हैं। परिणामस्वरूप समाज को कोविड-19 के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ सुरक्षा कवच प्रदान करके अपने परिवार की आर्थिक स्थिति भी मजबूत कर रही हैं।
– उत्तम सिंह, एडीसी एवं मिशन जिला निदेशक, झज्जर
वर्जन :
एचआरएलएम द्वारा गठित स्वयं सहायता समूह की भूमिका कोविड-19 के तहत सराहनीय है। प्रतिदिन मिशन की इकाई नई सोच के साथ कोविड-19 को हराने की लड़ाई में जुटे हैं। महिलाओं की इस सजग भागीदारी के लिए वे उन्हें कोरोना योद्धाओं के रूप में सलाम करते हैं।
– जितेंद्र कुमार, उपायुक्त झज्जर

कवच